Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 8

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 8 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के पार्ट 8 में हम पहले कई ऐसे रुब्रिक्स को देखेंगे जिन्हें मरीजों में आमतौर से देखा जाता है। इससे आपको इस उपचारपद्धति के बारे में अधिक समझने में मदद मिलेगी और आपको यह भी पता चलेगा कि हिंदी में इसका ज्ञान कितना महत्वपूर्ण है।

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 8

    MIND - AILMENTS FROM - honor; wounded

    Remedies: agath-a. aur-m-n. Aur-s. aur. bamb-a. carc. cham. ign. kola lac-leo. Nat-m. nat-s. nux-v. pall. plat. podo. Staph. verat.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    उदाहरण -
    सब लोग मतलब घर वाले कह रहे हैं इसको (मरीज जो डॉक्टर है), “खुद का ही दवा नहीं समझ में आ रही है।”


    MIND - AILMENTS FROM - hurry

    Remedies: Acon. aids. Alum. am-c. Arn. benz-ac. Bry. carc. coff. Nit-ac. nux-v. positr. Puls. rhus-t. sulph.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • कोई काम जल्दबाजी में करने से मरीज को तकलीफ का हो जाना।

    • मरीज की मां - कोई काम फटाफट करता है, तो इसकी लिखावट गड़बड़ हो जाती है। घाई घाई में यह जीभ काट लेता है।


    MIND - AILMENTS FROM - indignation

    Remedies: acon. ambr. Ant-c. aur-m-n. bell. bry. carb-v. carc. chinin-s. Coloc. ferr-p. ferr. gels. hecla Ign. ip. lac-leo. led. Nat-m. Nux-v. oci-sa. plat. sal-fr. STAPH.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. पत्नी जोर जोर से चिल्ला रही है और पति सह रहा है।

    2. मरीज - मुझे अन्याय पसंद नहीं है। उदाहरण -
    जैसे सब लोग लाइन में खड़े हैं, कोई अगर बीच में घुस रहा है। तब यह मरीज को गुस्सा आएगा और वह घुसने वाले को गुस्से में बोलेगा।
    3. एक मरीज रात को पेट में दर्द होने पर अपने नजदीकी हॉस्पिटल में जाकर एडमिट हो गया। और हॉस्पिटल में जाते वक्त मरीज अपना मोबाइल, पर्स वगैरह कुछ नहीं लेकर गया। और 2 घंटे के बाद ही उसको दवा इंजेक्शन से आराम हो गया। तब डॉक्टर बोले कि आप घर जा सकते हो। जब मरीज का डिस्चार्ज पेपर बना, तब डॉक्टर ने मरीज से अपना फीस मांगा।
    मरीज - डॉ. साहब ने बोला नहीं, "तुम घर में किसी को फोन करके पैसा मंगवा लो, तभी जाने दूंगा।" मैं रात को किसी को हैरान करना नहीं चाहता था। मैंने डॉ. साब के दो चार मित्र लोगों का नाम लिया और कहा कि वह मेरे भी मित्र हैं, कहिए तो मैं उन्हें आपको फोन से बात करवा दे, तब उन्होंने कहा कि तुम झूठ मूठ का बहाना बना रहे हो। क्या मैं इन छोटी-छोटी बातों के लिए झूठ बोलने वाला आदमी लगता हूं। मुझे बहुत गुस्सा आया।

    MIND - AILMENTS FROM - injuries, accidents; mental symptoms from

    Remedies: acon. arn. camph. carc. cic. Glon. hyper. mag-c. NAT-S. rhus-t. ruta stram. sul-ac.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • मरीज - जब से मैं स्कूटी से गिरी हूं, तब से कंधे में दर्द है। पैर के घुटनों में दर्द है। Accident के बाद मैं घबरा गई थी।


    MIND - AILMENTS FROM - jealousy

    Remedies: Apis Aur-m-n. ham. HYOS. Ign. Lach. NUX-V. ph-ac. Phos. PULS. staph.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • Jealousy के चलते बीमार होना। Jealousy में एक भावना होती है कि दूसरों का बुरा हो जाए। वही जब उसको तकलीफ देने लगे। दूसरों के सफलता से तकलीफ होती है, परेशानी होती है।
    उदाहरण -
    1. मरीज - औरों का नंबर मुझसे ज्यादा आए, यह मुझे बिल्कुल नहीं चलेगा।
    2. मरीज - दूसरों का सिर दर्द तो नहीं होता है!

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 8

    MIND - AILMENTS FROM - love - disappointed, unhappy

    Remedies: Acon. am-c. androc. ant-c. AUR. Bell. Bufo cact. Calc-p. Caust. Cimic. Coff. com. Con. dig. Hell. HYOS. IGN. iod. kali-c. Kali-p. Lach. NAT-M. nux-m. nux-v. orig. ozone PH-AC. phos. pitu-a. psor. Sacch-a. sep. seq-s. STAPH. stram. sulph. tarent. til. verat.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    डॉक्टर - दो-तीन साल पहले आपके जीवन में क्या बदलाव आया?
    मरीज - अभी 3 साल पहले तक हम दो भाई साथ मिलकर दुकान करते थे, अभी हम लोग अलग हो गए।
    डॉक्टर - क्यों?
    मरीज - छोटा भाई खुद से अलग हो गया, मैं नहीं चाहता था।
    डॉक्टर - क्यों?
    मरीज - वह मेरा छोटा भाई है, बचपन से साथ रहा है, लेकिन उसकी पत्नी के साथ अक्सर झगड़े होते थे, उसकी पत्नी नहीं चाहती थी कि हम लोग का बिजनेस एक साथ करें, इसलिए हम लोगों ने बिजनेस अलग कर लिया। वह गांव चला गया और मैं यही रह गया। मुझे उसकी बहुत चिंता रहती है।
    डॉक्टर - आपको कैसा अनुभव रहा है?
    मरीज - मुझे छोटे भाई से बहुत लगाव था, हम लोगों ने जीवन में बहुत संघर्ष किए। (कहते - कहते आखों से आंसू भर गए), वह यहां से चला गया तो मैं बिल्कुल अकेला महसूस करता हूं। अब तो हम लोग शादी विवाह के प्रसंग में ही कभी कबार एक साथ मिल पाते हैं। हमलोग पहले की तरह रोज मिल नहीं पा रहे हैं, याद आती है।

    MIND - AILMENTS FROM - love - disappointed, unhappy - sadness, with

    Remedies: Aur. bell. Hyos. IGN. Nat-m.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    उदाहरण -
    मरीज का लड़का - पिताजी नहीं चाहते थे कि हम दो भाई अलग-अलग रहे हैं। लेकिन हम लोग अलग हो गए। तब से काफी दुखी हो गए हैं।

    MIND - AILMENTS FROM - money; from losing

    Remedies: Arn. ars. Aur. Calc. Ign. mez. nat-m. nux-v. puls. Rhus-t. Sars. stann. Verat.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    डॉक्टर - नींद क्यों नहीं आती है?
    मरीज - कभी-कभी तो बार-बार पेशाब जाने के चलते और कभी-कभी कुछ ना कुछ बिचारे चलने लगती है तो नींद नहीं आती है।
    डॉक्टर - किस तरह के विचार?
    मरीज - आमदनी कम है और खर्च ज्यादा है, कुछ कर्ज भी हो गए हैं। परिवार लंबा है। वैसे तो हम सभी भाई अलग-अलग हैं लेकिन मुझे उन सभी का ध्यान रखना होता है। कोरोना के चलते धंधे में भी नुकसान हुआ है। एक तो नुकसान की भरपाई अभी तक नहीं हो पाई है।

    MIND - AILMENTS FROM - mortification

    Remedies: Acon. agath-a. all-c. alum. am-m. ambr. anac. Apoc. Arg-n. ars. Aur-m-n. Aur-m. Aur. bell. Bry. calc. camph. carb-an. carb-v. carc. Cham. Chin. cocc. COLOC. con. falco-pe. form. graph. haliae-lc. ham. IGN. ip. kali-br. lac-c. Lach. LYC. Lyss. m-ambo. merc. Mur-ac. NAT-M. nit-ac. Nux-v. oci-sa. Op. PALL. Petr. PH-AC. phel. phos. plac. plat. podo. positr. Puls. ran-b. Rhus-g. rhus-t. sacch-a. Seneg. sep. STAPH. stram. Sulph. symph. verat. zinc.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. Mortification - गलना। यह एक Process होता है, जिसमें मरीज गलता है। आत्मसम्मान को धक्का पहुंचना।
    Mortification किसी के लिए हुआ जाता है। अपने आप को गलाना।

    उदाहरण-
    किसी के लिए मैं अपने आप को भूखा रखा। मेरा भाई भूखा न रहे इसलिए मैं उपवास कर लिया।

    2. मरीज दूसरों के लिए अपना खुशी और इच्छा को न्योछावर कर देता है। उसके चलते वह खत्म हो जाता है। उसके self-esteem को Loss करता है।

    3. मरीज - मैं हॉस्पिटल में इमरजेंसी में गया और पैसा घर पर ही भूल गया था। नाइट ड्रेस में ही मैं हॉस्पिटल गया था। मैंने डॉक्टर को बोला कि जल्दबाजी में पैसा लाना भूल गया हूं। मैं सुबह आकर पैसा दे दूंगा फिर भी वह मान नहीं रहे थे। फिर मैंने अपने भाई को फोन किया वह पैसा लेकर आए, तब मुझे उस डॉक्टर ने छोड़ा।
    डॉक्टर - जब तक भाई नहीं आए, तब तक क्या हुआ?
    मरीज - दर्द में राहत होने लगी, परंतु अंदर ही अंदर बहुत गुस्सा आ रहा था, अंदर ही अंदर गुस्से में जल रहा था, पर क्या करता!


    MIND - AILMENTS FROM - position; loss of

    Remedies: bry. glon. Ign. nux-m. Nux-v. op. pers. petr. Plat. staph.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • मरीज - मैं हरदम फर्स्ट लाता था। लेकिन इस बार सेकंड आया और उसके बाद ही मेरा तकलीफ चालू हो गया।


    Conclusion

    हम निरंतर बढ़ते वैद्यकीय शोध और विकास के साथ होम्योपैथी की प्राचीन और सुगम चिकित्सा विधि में आगे बढ़ रहे हैं। इस नई सीरीज Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 8 के माध्यम से, हमने आपको मरीजों के आम संस्करण के होम्योपैथिक रुब्रिक्स को हिंदी में पेश करने का प्रयास किया है। हम आशा करते हैं कि यह सीरीज आपको इस प्राचीन चिकित्सा की गहराईयों तक पहुंचाकर आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी।

    होम्योपैथी में रोग और रामबाण उपचारों के पीछे छुपे रहस्य को अन्वेषण करते हुए आप अपने परिवार और समुदाय के स्वास्थ्य को समृद्ध कर सकते हैं। हमारे इस सफल प्रयास के लिए धन्यवाद। आशा है कि आप इसी तरह हमारे साथ आगे बढ़ते रहेंगे, और नए ब्लॉग पोस्ट के साथ जुड़ते रहेंगे।

    धन्यवाद, और फिर मिलते हैं अगले पोस्ट में!


    Read More:


    No comments:

    Featured Post

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

    नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

    ads
    Powered by Blogger.