MIND - AMBITION - loss of - disappointment; from (SINGLE REMEDY RUBRIC)

MIND - AMBITION - loss of - disappointment; from

nux-v.

Disappoint - जहां अपेक्षा थी, वहां निराशा हाथ लगी।

कोई पढ़ाई करने वाले मरीज बोलते हैं कि मैंने बहुत प्रयास किया। निश्चित ही था कि हो ही जाएगा। या मैंने बहुत प्रयास किया लेकिन वह नहीं हुआ। आशा थी कि प्राप्त होगा, लेकिन वहां निराशा ही मिली। उदाहरण -

मरीज - मुझे बहुत बड़े बड़े बाल रखने का शौक था। लेकिन मेरा बाल ही Grow नहीं होता था। मैंने कई तरह के तेल लगाए। फिर मैंने निराश होकर सब कुछ छोड़ दिया। मतलब जो उसका लक्ष्य था, अब छोड़ दिया। क्योंकि उसको निराशा हाथ लगी।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.