MIND - ANXIETY - hot air; as if in (RUBRIC)

MIND - ANXIETY - hot air; as if in

PULS.

1. मरीज - लोग कुछ इसके बारे में सुनाएं, उपाय बताएं, तरह तरह का ज्ञान बांटे। यह लगा लो, वह लगा लो, यह मुझे अच्छा नहीं लगता है। मैं वहां से उठ कर चली जाती हूं। (dd MIND - DELUSIONS - people - noise; people are making.- puls.)

2. Hot - जो Bearable नहीं है। Hot बर्दाश्त नहीं होता। Warm – Bearable.

मरीज - मुझे दूसरों की सलाह अच्छी नहीं लगती है। मन करता है, वहां से उठ कर चली जाऊं।

3. मरीज - कहीं भी जाओ लोग बोलते हैं, चेहरा कितना खराब हो गया है? लोग पूछ लेते हैं, सलाह देने लगते हैं। मुझे अच्छा नहीं लगता। वहां से मन करता है, उठ कर चले जाओ।

4. Hot Air मे रहना बर्दाश्त नहीं होता। जो वातावरण सहन शक्ति से ऊपर हो।

Bearable नहीं होता।

मरीज - डॉक्टर साहब कभी-कभी इतना गर्मी होने लगता है कि बेचैनी होने लगती है।

5. मरीज (जो हॉस्पिटल में एडमिट है) का बेटा - मम्मी घर चलने की जिद करती है। बोलती है यहां मेरा दम घुटता है। सब जगह मरीज ही मरीज हैं। हर रोज कोई न कोई मरते हैं। नए-नए बीमार मरीज आते रहते हैं। (Dd MIND - DELUSIONS - images, phantoms; sees – frightful)

6. मरीज - ऐसा लग रहा है, जैसे मेरी स्वास भी गरम-गरम चल रही है।

मरीज - मेरे घर का माहौल बहुत गर्म है। बात बात में लोग आग बबूला हो जाते हैं। इस माहौल में रहने की इच्छा नहीं होती है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.