MIND - CARES, full of - relatives, about (RUBRIC)

MIND - CARES, full of - relatives, about

acon. ars. Caust. Cocc. dulc. hep. lach. moni. phos. plat. rhus-t. Spig. Sulph. zinc.

1. अपनी तकलीफ घर में किसी को बताती नहीं है ।

2. मरीज - रात को दर्द होने लगता है तो मैं दबे पाव से बाहर निकल जाता हूं।

3. मरीज - मुझे तकलीफ है, पर मैं उन्हें (पति को) बताती नहीं हूं। क्योंकि उनको तकलीफ ना हो, इसलिए अपनी तकलीफ कुछ भी नहीं बताती हूं।

4. मरीज - मुझे रात भर नींद नहीं आई लेकिन मैंने घर में किसी को जगाया नहीं। क्योंकि बेचारे दिन भर काम कर करके हारे थके होते हैं, उनका नींद क्यों खराब करूं।

5. Care मे मरीज करता है। Anxiety मे सिर्फ सोचता है, भविष्य को लेकर अभी से चिंतित होना।

मरीज - मैं अपने मां-बाप को फोन भी नहीं करती। क्योंकि वह विचारे चिंतित हो जाएंगे, हैरान हो जाएंगे। (इसमें मरीज Care कर रहा है अभी।)

6. मरीज का बेटा - पिताजी बार-बार बोलते हैं कि घर में किसी को नहीं बताना कि मुझे इतनी तकलीफ हो रही है। यानी अपनी तकलीफ के बारे में घरवालों को नहीं बताने देते हैं।

डॉक्टर - क्यों नहीं बताने देते हैं?

मरीज का बेटा - क्योंकि उन्हें लगता है कि मेरी तकलीफ घरवालों को बताएंगे तो घरवाले चिंतित हो जाएंगे। (खुद हॉस्पिटल में है, लेकिन Care घरवालों का कर रहे हैं।)

7. मरीज खांसी आती है तो मैं खांसी को हाथ से दबा लेती हूं कि किसी का निंद ना बिगड़ जाए।

DD Anxiety - मुझे चिंता होती है कि मेरे चलते लोगों की नींद बिगड़ती है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.