MIND - CLINGING - children; in - mother; child clings to the (RUBRIC)

MIND - CLINGING - children; in - mother; child clings to the

bar-c. nat-m. puls. sep. sil.

1. इसमें बच्चा मां का हाथ पकड़े रहता है। जाने नहीं दूंगा। मां की साड़ी पकड़ कर रखता है कि मैं सोऊंगा तो जाना नहीं।

2. मरीज की मां - जब से उसको बुखार हुआ है, तब से मुझे कहीं जाने नहीं दे रहा है। बोलता है मम्मी तुम मेरे पास रहो, यहां से नहीं जाना कहीं।

3. एक बूढा मरीज था, जिसको कोई ना कोई साथ में चाहिए था। उसको अकेला छोड़ ही नहीं सकते थे। (MIND - CARRIED - desire to be carried - laid down; will not be)

DD Held में स्थिरता रहता है।

DD Carried में Movement रहेगा।

Cling - कसकर पकड़ना। मां के पल्लू या हाथ या गर्दन को पकड़े रहना।

कोई बच्चे गोद में रहेंगे तो भी मां को या मां के साड़ी को पकड़े रहेंगे।

DD Carried Desire - कोई बच्चे को नींद नहीं आ रही है और मां को बोलता है कि मम्मी मेरा पैर दबा दो या सुला दो।

DD Held Desire - मम्मी मेरे पास में सो जाओ।

DD Magnetism Desire - मरीज कुछ ऐसा करेगा कि मां दूर सोई है, तो पास में आ जाए।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.