MIND - CLINGING - persons or furniture; to (RUBRIC)

MIND - CLINGING - persons or furniture; to

ant-t. Bar-c. bism. borx. coff. gels. irid-met. phos. puls. stram.

1. Clinging - किसी को पकड़ लेना। कसकर जकड़ लेना।

मरीज - मैं बरसों से यहां दवा ले रहा हूं लेकिन कुछ फायदा नहीं है। (इसके लिए डॉक्टर तो फर्नीचर है।)

2. तकलीफ की अवस्था मे यह मरीज किसी को कसकर पकड़ लेता है। चाहे वह Person या Furniture हो। यह नहीं देखेगा कि वह इसकी मदद कर सकेगा कि नहीं।

Stram का मरीज को कुछ तकलीफ हुआ या उसको आंख की तकलीफ है। बगल में हड्डी का डॉक्टर है तो उसके पास भी चला जाएगा। क्योंकि वह डरा हुआ है या घबराया हुआ है।

मरीज - डॉक्टर साहब देखिए मुझे क्या हो गया है? आप ही कुछ कीजिए। मैं आपको छोड़ने वाला नहीं हूं।

3. इसमें मरीज डरा हुआ होता है। डरा हुआ व्यक्ति यह नहीं सोचता कि सामने वाला मुझे बचा सकता है कि नहीं। वह जो भी पास में होता है उसको कस कर पकड़ लेता है। बोलता है, बचाओ बचाओ।

मरीज - मुझे अकेले में डर लगता है लेकिन 1 साल का बच्चा भी साथ मे हो तो डर नहीं लगता। (साथ में 1 साल का बच्चा क्या मदद करेगा। लेकिन डर के कारण मरीज उसको पास में रखता है क्योंकि उसका डर खत्म हो जाता है।)

4. मरीज अकेले बिल्कुल नहीं रह रही है, मरीज ऐसा चाह रही है कि उसकी मम्मी या पापा बगल में लेटे रहें। मरीज मां के या पिता के हाथ पर अपना सर रख कर सोती है।

5. मरीज पहली बार आपके पास इलाज के लिए आया है ।और बोल रहा है भले ही मैं मर जाऊंगा लेकिन आपको छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा।

6. DD Hold normal hold होता है। सामने वाला छुड़ा सकता है।

Clinging - कस कर पकड़ना। सामने वाला चाह कर भी छुड़ा नहीं सकता।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.