MIND - DELUSIONS - black - objects and people, sees (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - black - objects and people, sees

Bell. cocc. falco-pe. op. plat. puls. stram. tarent.

1. मरीज - मैं तो यही सोच लिया था कि मेरे बाल गिरने के लिए अब कोई ऐसा उपाय नहीं है जिससे कुछ फायदा हो सकता है। मेरे लिए कोई दवाई या तेल या डॉक्टर ही नहीं है। जिससे यह ठीक हो सकता हैं। {मतलब उनसे अब कोई आशा नहीं रह गई है। ऐसा सोचकर दवा बंद कर दिया। अब किसी से कुछ आशा नहीं रह गई है।

जो उसको Image आ रही है लोगों की। दवा, डॉक्टर, etc. (Objects) उसके लिए Negative साबित हो रहे हैं।}

2. मरीज - मेरे लिए कोई दवा ही नहीं बनी है, जिससे मेरा बाल गिरना कम हो जाए।

3. मरीज को हर चीज काला नजर आता है। Black मतलब जहां कोई चमक नहीं है, लाइट नहीं है, अंधेरा है। मरीज को दवाओं से कोई आशा नहीं रह गई है। लोगों से या डॉक्टरों से कोई उम्मीद नहीं रह गई है।

मरीज - मैंने सब डॉक्टर को देख लिया, सब दवा कर लिया। अब किसी से कोई उम्मीद ही नहीं है।

4. जब मरीज किसी डॉक्टर या चीज के बारे में Negative बोलता है, मरीज को Negative नजर आता है।

5. मरीज - इतना ज्यादा कमजोरी है कि कहीं कोई दवा मिल नहीं रही है। जब बीमार पड़े तो लॉकडाउन में कहीं कोई दवा नहीं दे रहा था। बहुत मुश्किल से सरकारी हॉस्पिटल में एडमिशन मिला। जल्दी में ही उन लोगों ने मुझे घर भेज दिया और अभी इस कमजोरी में कहीं कुछ उपाय नहीं हो रहा है। इसलिए मर जाना अच्छा है। (वस्तुएं और डॉक्टर उसके लिए Black साबित हो रहे हैं।)

Black – काला/ Negative/ Down/ Sadness.

उसके लिए जो भी आसपास के चीज, डॉक्टर या दवा कोई मतलब के ही नहीं है।

मरीज - मेरे लिए तो सब बेकार ही है।

6. मरीज - आज दामाद जी आपके पास ला रहे थे तो मैं उनको बोली कि अब हमें किसी दवा से कोई फायदा नहीं होने वाला है। मैंने सब करके देख लिया है। किसी से आज तक कोई आराम नहीं हुआ है।

7. मरीज - (अपने बेटे से) आप तो मुझे उस डॉक्टर के पास लेकर तो चल रहे हो लेकिन मुझे नहीं लग रहा है कि वहां ठीक होगा। क्योंकि हमने सब डॉक्टरों को देख लिया है। (यहां पर उसको सब डॉक्टर काला या Hopeless दिखाई देते हैं।)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.