MIND - DELUSIONS – diminished (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS – diminished (Complete)

cann-i. choc. cinnm. grat. hydrog. lac-c. plat. sabad. stram. sulph.

1. Diminished - कोई चीज छोटा हो जाता है साइज में। घट गया है। (Process Finished) उदाहरण

मरीज - मेरा शरीर छोटा हो गया है।

मरीज - मेरा वजन कम हो गया है।

2. जो चीजें थी। मेरी ताकत या मेरी एनर्जी पहले से कम हो गई। मेरी हाइट/ बॉडी/ पैसा पहले से घट गई।

DD MIND - DELUSIONS - poor; he is में घट गई है, इतना Prominent नहीं रहेगा। लेकिन जितना चाहिए, उतना नहीं है। जितनी ताकत चाहिए काम करने के लिये, इतनी ताकत मेरे में नहीं है।

3. मरीज - आजकल बहुत कमजोरी का एहसास हो रहा है। पहले मेरा स्वास्थ्य ऐसा नहीं था। 

DD MIND - DELUSIONS - sick - being में मरीज को बीमारी ज्यादा नहीं होता है। छोटे-मोटे Complain होते हैं।

4. Diminished - कम हो जाना या घट जाना।

मरीज - डॉक्टर साहब मैं कहां से कहां हो गया। (Diminished) इससे मुझे बहुत बुरा लगता है। (DD MIND - DELUSIONS - wretched; she looks - looking in a mirror; when des-ac. limest-b. NAT-M. sal-fr.)

5. मरीज - कभी सर्दी, कभी बुखार, कमजोरी लगा रहता है। शरीर भी पहले से डाउन हो गया है।

DD MIND - DELUSIONS - pursued; he was

a) मरीज - शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी रहती है। और कुछ ना कुछ तकलीफ लगी रहती है।

b) मरीज - कभी सर्दी, कभी बुखार, कभी कमजोरी, काम करने की इच्छा नहीं होना, ऐसा चलते रहता है।

Dd MIND - DELUSIONS - protection, defense; has no - carc. dioxi.

मरीज - कुछ ना कुछ तकलीफ लगी रहती है। मेरा रोग प्रतिरोधक क्षमता ही खत्म हो गई है। कभी सर्दी, कभी बुखार, कभी कमजोरी।

6. मरीज - मुझे शारीरिक कमजोरी आ गई है। पहले सब ठीक था, लेकिन आजकल पहले जैसी बात नहीं रही।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.