MIND - DELUSIONS - head - belongs to another (RUBRIC)

 MIND - DELUSIONS - head - belongs to another

Alum. cann-i. cann-s. nat-m. ther. thuj.

1. मरीज – मैं अपने से कुछ नहीं करता हूं। जो मेरे पिताजी बोलते हैं मैं मान लेता हूं।

2. मरीज- मैं यहां (मायके में) पर थी तो बहुत सारे दोस्त मित्र, पड़ोसी सबसे खूब हंसी-खुशी से खेलना कूदना, हंसी मजाक करना, बातचीत होती रहती थी। वहां (ससुराल) जाने के बाद बिल्कुल घर में बंध गई हूं, यहां (मायके में) आती हूं तो बहुत अच्छा लगता है। (DD MIND - AILMENTS FROM - celibacy)

मैंने पूछा- वहां कैसा है?

मरीज - वहां स्वतंत्रता नहीं है। सास -ससुर, पति, देवर सब का दबाव रहता है, खुलकर जिंदगी नहीं जी सकते। (DD MIND - LIBERTINISM)

डॉक्टर- किस तरह का दबाव?

मरीज - अपनी मर्जी नहीं चलती है। सब उनके कहे अनुसार या उनके मर्जी से करना पड़ता है। (DD MIND - DELUSIONS - possessed; being)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.