MIND - DELUSIONS - injury - being injured; is (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - injury - being injured; is

bry. cact. canth. elaps kali-br. lach. lyss. naja phos. rhus-g. rhus-t. STRAM. sulph.

1. Mental/ Physical/ Image का Loss. Prestige का Loss. Image खराब हो रहा है।

मरीज - जब से एलोपैथी दवा ले रहा हूं, पतला पैखाना हो रहा है। पैखाने से खून निकल रहा है। (मतलब कुछ तो Loss हो रहा है।)

2. मरीज - दवा जब से लिया Diarrhea हो रहा है। शरीर कमजोर हो गया है। (Energy का Loss)

3. नुकसान। मरीज ऐसा महसूस करता है कि नुकसान हो रहा है।

मरीज - सर 8 दिन हो गया है मेरे पाइल्स से ब्लीडिंग बहुत ज्यादा हो गया है। मेरा शरीर आधा हो गया है। हर बार संडास में खून जा रहा है। (मरीज को एहसास होता है कि Injury हो रहा है।)

4. मरीज - डॉक्टर साहब 3 दिन से बुखार है नौकरी नहीं गया हूं। रोज का हजार रुपया नुकसान हो रहा है। हर रोज कुछ ना कुछ नुकसान हो रहा है। इस बीमारी से मेरे धंधे में घाटा हो रहा है।

5. मरीज - एलोपैथिक दवा किडनी को खराब कर रहा है। (नुकसान की प्रक्रिया जारी है। ऐसा मरीज एहसास करता है।)

6. कोई चीज मेरा नुकसान कर रहा है। एलोपैथिक दवाइयों से मेरा Health Down होते जा रहा है‌। “एलोपैथिक दवाइयों से मेरा किडनी खराब होते जा रहा है।” मतलब कोई दूसरा नुकसान कर रहा है। किसी व्यक्ति से, दवा से, वातावरण से हो सकता है‌। कोई Injury कर रहा है कि Sense में हो।

7. मरीज - जब से मैंने कोरोना का वैक्सीन लिया है। तब से तकलीफ है।

8. मरीज - डॉक्टर साहब दवा से कुछ आराम नहीं है। दवा से नींद भी आ रही है और उसके वजह मैं काम भी नहीं कर पा रहा हूं। {मतलब नींद नहीं (Loss) आ रही है, नींद के चलते मैं काम नहीं (Loss) कर पा रहा हूं।}

9. मरीज - यह बीमारी मुझे काम करने नहीं दे रही है। यह बीमारी हमारे शरीर को डाउन करते जा रही है।

मरीज - यह बीमारी हमारी इज्जत को कचरे में मिला रही है।

10. मरीज - दवाओं से कमजोरी हो रही है। (Energy का or Power का Loss हो रहा है।)

11. मरीज - इस बीमारी से मेरा Income Source बंद हो गया है। इस बीमारी से मेरा नुकसान हो रहा है।

12. मरीज - भीगने की वजह से मैं बीमार हो गया हूं और उसकी वजह से मैं काम पर नहीं जा पा रहा हूं।

13. Injury मतलब चोट। चोट किसी व्यक्ति या चीज से मिलती है। मरीज किसी व्यक्ति या चीज का नाम लेते हुए कहे, उससे मुझे नुकसान हो रहा है या चोट पहुंच रही है।

मरीज - बहुत ज्यादा Menses मुझे कमजोर कर रहा है। (या Loss कर रही है।)

14. मरीज - जबसे बुखार है बदन में बहुत दर्द होता है।

15. मरीज - जबसे पिताजी ने थप्पड़ मारा या जब से टीचर ने Punish किया। वह बात मुझे दिल पर लग गई है।

16. Injury करने वाला कोई और होता है। उदाहरण

मरीज - कोविड-19 शरीर मेरे को बहुत कमजोर कर दिया है, या कमजोर कर रहा है।

मरीज - जब से कोविड-19 हुआ है, तब से मेरा शरीर कमजोर होते जा रहा है।

17. मरीज - डॉक्टर साहब इतना दर्द हो रहा है, जैसे शरीर टूट रहा है। (dd MIND - DELUSIONS - beaten, he is being- bry. elaps sal-fr.)

18. मरीज - पीठ दर्द भी नहीं रुका और जुलाब भी नहीं रुका। मैंने एलोपैथिक दवा और इंजेक्शन लिया। लेकिन मेरा तकलीफ कम नहीं हुई हुआ।

19. मरीज - पैर में लगातार दर्द है। बहुत बदन दर्द है, और बुखार 101 है।

20. मरीज - मेरा गला, कमर, सर और पूरा बदन दुख रहा है।

21. मरीज - मेरे यूरेथ्रा में लगातार दर्द है।

22. मरीज - बुखार बार-बार आता है। जब बुखार आता है तो शरीर तोड़ कर रख देता है। (dd MIND - DELUSIONS - beaten, he is being- bry. elaps sal-fr.)

23. मरीज - मैंने ठंडा पानी पिया। जिसके चलते मेरा गला खराब हो गया। (यहां पर चोट जो पहुंचाया उसको आरोप लगाएगा।)

Injury - दूसरों ने नुकसान पहुंचाया।

Dd  MIND - DELUSIONS - wrong - suffered wrong; he has (adam. bac. bar-c. carc. chin. HYOS. lach. Lyss. naja positr. sal-fr. ulm-c.)

- दूसरों के गलती से मैं भुगत रहा हूं।

मरीज - मैं दूसरों की गलती से भुगत रहा हूं। उसमें मेरी गलती नहीं थी। इसमें सरकार की गलती थी। रोड खराब बनाया था। मैं तो गाड़ी सही चला रहा था।

मरीज - डॉक्टर ने ही गलत दवा दिया। वह तो जैसे बोले मैंने वैसा ही किया। मेरा लीवर खराब हो गया।

24. मरीज - जब से मैंने यह दवा चालू किया है, तब से मेरा खजुली और बढ़ गया है।

25. मरीज - कमर में दर्द होते रहती है। (जिस तकलीफ से दर्द हो रहा है, उसमें ले सकते हैं।)

मरीज - ज्यादा देर तक खड़े भी नहीं रह पाती हूं, ना तो ज्यादा देर तक बैठे ही रह पाती हूं। (dd MIND - DELUSIONS - work - accomplish her work; she cannot

bry. limen-b-c.)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.