MIND - DELUSIONS - paralyzed; he is (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - paralyzed; he is

agar. cist. con. cycl. falco-pe. sacch-l. sang. syph.

1. मरीज - "लगता है कि मेरा अंग काम ही नहीं कर रहा है।"

2. Paralysis में Organ या Muscles काम करने बंद कर देते हैं।

मरीज - डॉक्टर साहब मेरा हाथ काम नहीं कर रहा है।

मरीज - मेरे हाथ में Movement नहीं हो पा रहा है।

3. मरीज - मैं इस हाथ से चाह कर भी कुछ नहीं कर पा रहा हूं।

4. Paralysis अमुक Part में होता है। उदाहरण

मरीज - मैं हाथ उठाना चाहती हूं, लेकिन उठ नहीं रहा है।

मरीज - मैं बोलने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन बोल नहीं पा रही हूं।

Paralysis मे अमुक Part की Functioning बंद हो जाती है। Feeling आएगी कि मेरा अमुक हिस्सा काम नहीं कर रहा है, मेरा Command नहीं मान रहा है। जैसा मैं चाह रहा हूं, वैसा मेरा Command नहीं मान रहा है।

DD MIND - BUSINESS - incapacity for - दिमाग से होता है।

Paralysis - physical होता है।

5. मरीज - मैं कुछ कर नहीं पा रहा हूं। मुझसे कुछ हो नहीं पा रहा है। मैं ऐसी स्थिति में हूं कि खुद से कुछ कर नहीं पा रहा हूं।

6. मरीज - डॉक्टर साहब मेरा हाथ उठता नहीं है। (मतलब हाथ का Functioning Inactive हो गया है। मतलब दर्द ने नहीं।)

Arrest में कोई है जैसे बीमारी, रोग जिसने मुझे Arrest कर दिया है।

Paralysis मेरा हाथ का Functioning बराबर नहीं हो रहा है। लगता है मेरा हाथ काम करना बंद कर देगा।

7. Paralysis - sudden loss of involuntary action or movement.

DD Handicapped - किसी का वह Organ रहता ही नहीं है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.