MIND - DELUSIONS - wealth, of (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - wealth, of

adam. agn. alco. bell. calc. cann-i. kali-br. nit-ac. phos. Plat. Pyrog. Sulph. verat.

1. मरीज - मेरा तबीयत हमेशा अच्छा रहता है, सिर्फ यह तकलीफ है, और कुछ नहीं है।

2. मरीज - परेशानी सिर दर्द की है। और कुछ तकलीफ नहीं है। वह भी सिर्फ खाते समय। खाती हूं, पीती हूं, तब दर्द होता है। इसके अलावा कभी दर्द नहीं होता है।

3. मरीज - और कोई परेशानी नहीं है। सब ठीक है। (दो से तीन बार बोले तब।)

4. मरीज - मुझे एलर्जी की तकलीफ है। धूल धुआ आदि से मुझे तकलीफ हो जाती है। खांसी भी चालू हो जाती है। बीपी की दवा मैं पहले से ले रहा हूं। हमारे पैर की नसें पहले से ही फूलते हैं। और कोई तकलीफ नहीं है। मुझे डायबिटीज भी नहीं है, ना मुझे सांस की कोई तकलीफ है। और दूसरा कोई तकलीफ मुझे नहीं है, सिर्फ घुटने का दर्द है। (इतने बीमारी के बावजूद भी मरीज अपने आप को Wealthy समझ रहा है।)

5. स्वास्थ्य ही धन है। पैसा ही धन है। जिसके पास बहुत सारा Relation है वह भी धनी है।

6. मरीज - इससे मुझे कुछ तकलीफ नहीं है।

7. मरीज को एहसास होता है कि वह धनी है। उसके पास ताकत अधिक है, उसके पास पैसे अधिक है।

8. More than sufficient, more than required.

मरीज - डॉक्टर साहब पैसे का कोई तकलीफ नहीं है। जितना पैसे चाहिए ले लीजिए।

9. मरीज - डॉक्टर साहब आपको जितना पैसा चाहिए मैं दे दूंगा, लेकिन मेरा बीमारी ठीक कर दीजिए।

मरीज - डॉक्टर साहब ना मुझे सर्दी है, ना मुझे डायबिटीज है, ना मुझे ब्लड प्रेशर है, सिर्फ मुझे सर में दर्द है। (मतलब मरीज बताने की कोशिश करेगा कि मेरे पास More Than Sufficient है। बीमारी कम है और Health ज्यादा है।)

10. डॉक्टर - कैसे हुआ यह?

मरीज (जो डॉक्टर है) - मालूम नहीं। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या दूसरी और भी कोई तकलीफ नहीं है। और आगे बोलेगा कि मेरी प्रैक्टिस भी ठीक है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.