MIND - DELUSIONS - wretched; she looks - looking in a mirror; when (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - wretched; she looks - looking in a mirror; when

limest-b. NAT-M. sal-fr.

1. मरीज - मैं बहुत कमजोर, बेचारा, असहाय, दुबला पतला दिख रहा हूं।

2. मरीज - मैं अपने आप को देखती हूं तो मुझे बुरा लगता है।

3. मरीज - आजकल मेरा चेहरा एकदम बीमार-बीमार जैसा नजर आ रहा है। उखड़ा उखड़ा जैसा नजर आ रहा है। खराब नजर आता है। (बीमार, रोगी, बुखार में जिस तरह आदमी का चेहरा हो जाता है इस तरह के एहसास Wretched Feeling को कहते हैं।)

4. मरीज - पहले मैं काफी Healthy और स्वस्थ था। अभी तो बिल्कुल बीमार जैसा दिख रहा हूं। जो भी देखता है तो बोलता है कि आपका स्वास्थ्य कितना डाउन हो गया है!

DD MIND - DELUSIONS – diminished

Diminished - कम हो जाना या घट जाना।

मरीज - डॉक्टर साहब मैं कहां से कहां हो गया। (MIND - DELUSIONS – diminished) इससे मुझे बहुत बुरा लगता है। (MIND - DELUSIONS - wretched; she looks - looking in a mirror; when)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.