MIND - DELUSIONS - wrong - suffered wrong; he has (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - wrong - suffered wrong; he has

adam. bac. carc. chin. HYOS. lach. Lyss. naja positr. sal-fr. ulm-c.

1. मरीज महसूस करता है कि मैं जो आज भुगत रहा हूं किसी की गलती के वजह से भुगत कर रहा हूं।

मरीज - किसी की गलती से मैं भुगत रहा हूं।

2. मरीज - मेरे सर्दी का कारण वो लोग हैं। (ससुराल वाले) उन लोगों के वजह से मैं आज भुगत रही हूं।

3. मरीज - डॉक्टर के गलती के चलते मैं परेशान हो गई।

4. मरीज - एक बार मैंने एलोपैथिक दवाइयां ली थी। डॉक्टर ने मुझे Strong इंजेक्शन दे दिया था। जिसकी वजह से मैं कुछ दिनों तक खाना नहीं खा पा रहा था, बहुत कमजोरी आ गई थी।

5. मरीज ऐसा महसूस करता है कि वह गलती से Suffer हुआ है। उसकी गलती नहीं थी, दूसरों की गलती से Suffer किया। Example

मरीज - डॉक्टर ने गलत जगह पर इंजेक्शन दे दिया, जिसका भुगतान मैं आज तक भुगत रहा हूं।

मरीज - डॉक्टर ने ऐसी दवा दे दिया कि आज मेरी किडनी खराब हो गई। उस डॉक्टर की भूल को मैं आज तक भुगत रहा हूं।

6. मरीज - किसी के गलती के चलते हम भुगत रहे हैं। वह ऐसा नहीं किया होता तो आज मेरी स्थिति ऐसा नहीं होता।

7. मरीज - मेरे माता-पिता मेरा बचपन में ध्यान दिए होते तो आज यह मेरी हालत नहीं होती‌। (मतलब मरीज जो झेल रहा है यह मरीज को लग रहा है की मां-बाप के गलती के चलते हुआ है।)

8. मरीज - अगर डॉक्टर ने समय पर सही दवा दे दिया होता तो यह बीमारी उसी वक्त ठीक हो गया होता।

9. मरीज - यह बीमारी का कारण डॉक्टर की गलत दवा से हुआ है।

10. मरीज - डॉक्टर ने गलत ऑपरेशन कर दिया है, इसलिए आज मैं भुगत रही हूं।

11. मरीज - घर के लोगों ने ध्यान नहीं दिया। अगर घर के लोगों ने ध्यान दिए होते, इलाज सही से करवाए होते तो यह तकलीफ ठीक हो गया होता। यह बीमारी घर कर गई।

मरीज - आज मैं जो सफर किया, किसी के गलती की वजह से Suffer किया। किसी के गलत दवा से। (किसी के गलत व्यवहार से। किसी के गलत काम से। आज मैं Suffer हुआ हूं।)

मरीज - उसकी गलती की सजा मैं भुगत रहा हूं।

12. इसमें मरीज को दूसरों की गलती के कारण या खराब परिस्थिति के कारण तकलीफ भोगना पड़ता है। मरीज खुद को Blame नहीं करता है, दूसरों को Blame करता है।

मरीज - मैं आपके क्लीनिक में आया था। आप नहीं थे, आप के असिस्टेंट ने दवा दिया था। यह देखिए खुजली कितनी ज्यादा बढ़ गई है।

मरीज - मैं आपके पास दर्द में आराम के लिए आया था। पर आपके दवा ने दर्द को और बढ़ा दिया।

मरीज - मैंने एमडी डॉक्टर को डॉक्टर से दवा लिया था। पेट की तकलीफ ठीक होने के बजाय गैस, एसिडिटी और बढ़ गई।

मरीज - मैं आपके पास बीमारियों को ठीक कराने के लिए आया था। आपने उल्टे सारी तकलीफ बढ़ा दी।

13. मरीज - यह बीमारी मुझे क्यों हो रही है! (मरीज का मतलब मुझे नहीं होना चाहिए था।)

14. मरीज - इसमें सरकार की गलती थी। रोड खराब बनाया था। मैं तो गाड़ी सही चला रहा था। (मैं सरकार की गलती से भुगत रहा हूं। उसमें मेरी गलती नहीं थी।)

मरीज - डॉक्टर ने ही गलत दवा दिया। वह तो जैसे बोले मैंने वैसा ही किया। मेरा लीवर खराब हो गया।

DD MIND - DELUSIONS - injury - being injured; is - दूसरों ने नुकसान पहुंचाया।

MIND - DELUSIONS - wrong - suffered wrong; he has - दूसरों के गलती से मैं भुगत रहा हूं।

15. मरीज - हमारी गलती नहीं थी। गलती किसी और की थी। इल्जाम मुझ पर लगा। और मुझे क्लास से निकाल दिया गया।

मरीज - किसी ने मुझे गलत सलाह दिया और मैंने काढ़ा पी लिया और मेरा पेट खराब हो गया।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.