MIND - DESPAIR - recovery, of (RUBRIC)

MIND - DESPAIR - recovery, of

1. मरीज - अब वापस ठीक होने के आसार या Hope खत्म हो चुका है। इसके लिए मैंने बहुत सारी दवाइयां करवाया। सब तरह के प्रयास किए। अब तो दवा लेना भी छोड़ दिया हूं। (मरीज अब आशा छोड़ दिया है कि वह पूरी तरह ठीक हो जाएगा।)

2. मरीज - मैं निराश हो गया हूं, अब ठीक नहीं होने वाला।

3. मरीज - अब नहीं लगता है कि मैं पहले की तरह जवान, फुर्तीला या ताकतवर हो पाऊंगा। (पूरी Recovery के लिए मरीज अब निराश हो गया है।)

4. मरीज - डॉक्टर साहब मैं सब दवा लेकर देख चुका हूं। लगता है यह दर्द, मृत्यु के साथ ही जाएगा।

5. मरीज - कई सालों से दवाइयां चल रही है, लेकिन ठीक नहीं हो रही है। बहुत ज्यादा दवाइयों से ठीक तो हो जाता है। लेकिन फिर से हो जाता है। हम लोग इलाज करवा करवा कर थक गए हैं। अब तो कहीं इलाज करवाने की इच्छा भी नहीं होती है।

6. मरीज के पति - इनको काम के अलावा कोई चीज भी पसंद नहीं है। इलाज के लिए भी मुझे लाना पड़ता है। हां, दवा लेकर जाएंगे तो नियमित खाती है, लेकिन दवा लेने के नाम पर जल्दी डॉक्टर के पास नहीं जाती हैं। (DD Care full of Business)

डॉक्टर - क्यों?

मरीज - कितना इलाज करवाएं, बहुत इलाज करवा कर देख लिए, ठीक नहीं हुआ।  (Despair Recovery)

7. डॉक्टर- परेशानी क्या क्या होती है?

मरीज - किडनी में पथरी है, बार-बार दर्द उठ जाता है, जब दर्द उठता है, तो रात को नींद भी नहीं आती है, बार बार उल्टियां होने लगती है. बार-बार होने वाले पथरी के दर्द को लेकर मैं बहुत दुखी हो चुका हूं। (DD Despair pain with) अब तो लगता है कि अब यह ठीक नहीं होगा, फिर से ऑपरेशन करवाना पड़ेगा, लेकिन ऑपरेशन करवा-करवा के भी तो थक गया हूं।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.