MIND - ENVY (RUBRIC)

MIND - ENVY

1. मरीज - मैं देखता हूं सब लोग काम करते रहते हैं मैं लेटा रहता हूं।

2. मरीज - मुझे कई मसालेदार भोजन में दिलचस्पी है। मैं वह सब खाना चाहता हूं जो मेरे परिवार वाले और होटल में खाने में सक्षम है।

3. इसमें मरीज दूसरों का Quality देखकर, उसका Quality अपने अंदर Develop करना चाहता है।

मरीज - अब मुझे भी वैसा होना है, जैसे हाइट मेरी सहेलियों का है।

मरीज - लोगों को कमर में दर्द नहीं होता है, वह लोग सवेरे उठकर दौड़ते हैं। मैं भी चाहता हूं उनके जैसा हो जाऊं।

4. इसमें मरीज बताएगा नहीं, लेकिन बोलेगा कि मेरी सहेलियों का चेहरा सुंदर बहुत है। इसमें Feeling आएगा कि उसके जैसा सुंदर चेहरा मुझे भी हो जाए या मेरा भी हो जाए।

DD MIND - JEALOUSY

- अगर मरीज चाहे कि मेरी सहेली का भी चेहरा Dull हो जाए। मरीज इसमें सामने वाले का बुरा सोचता है।

5. मरीज - मैं चाहता हूं कि जैसे दूसरे लोग खाते हैं, पीते हैं, रहते हैं, हंसते हैं वैसे मैं भी रहूं। (दूसरों की Quality मुझमें आ जाए।)

6. मरीज - मैं चेहरे को बार-बार धोते रहती हूं, ताकि मेरा चेहरा सबके जैसा हो जाए।

7. मरीज - डॉक्टर साहब ऐसी दवा दीजिए कि मेरी हाइट कम से कम मेरी मां जैसे तो हो जाए। ज्यादा नहीं बढ़ेगा तो भी चलेगा। मैं वैसा होना चाहती हूं, जैसा और कोई है। (दूसरे की Quality, Possession देखकर मन में आए, वैसा होने की।)

8. मरीज - मुझे औरों के जैसा बनना है। दूसरे लोग सवेरे 8:00 बजे उठकर सारा काम निपटा देते हैं, मुझे भी वैसा होना है।

9. मरीज - मेरे साथ तीन लोगों का शादी हुआ था। सबके बच्चे हो गए। मुझे अभी तक नहीं हुए।

10. मरीज - मैं दूसरों की तरह निडर बनना चाहता हूं।

11. मरीज - दूसरे लोग कमर के दर्द में भी आराम से घर का सारा काम कर लेते हैं। मुझसे नहीं होता है।

12. मरीज किसी का नाम बता कर बोलता है, मुझे उसके जैसा होना है।

13. मरीज मैं देखती हूं सब लोग कितने अच्छे से सांस ले पा रहे हैं, लेकिन मैं सांस नहीं ले पा रही हूं।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.