MIND - FEAR - breakdown; of nervous (RUBRIC)

MIND - FEAR - breakdown; of nervous

kali-p. nat-m. sil.

1. जो गतिविधि चल रही है वह अचानक से ब्रेक ना हो जाए। Collapse ना हो जाए। मरीज - मैं हमेशा मेंटेन रखता हूं कि वह नौबत फिर से ना आ जाए। उस दिन जैसा मैं अचानक से गिर गया था, मेरा हेल्थ ना गिर जाए।  

Breakdown में चीजें गिर जाता है, collapse हो जाता है, टूट जाने का डर रहता है।

NOTE - Calc. Carb. हमेशा अपने wealth को दिखाना चाहता है। किसी को कमजोरी पता नहीं चल जाए।

NOTE - Nat. mur. अपने लेवल से नीचे नहीं गिरता है, अपनी Dignity बरकरार रखता है।

2. मरीज - डर लगता है कि कहीं इंटरव्यू के दौरान मेरी बीपी बढ़ जाएगी या वहीं पर कुछ हो जाएगा।

3. मरीज - कमजोरी बढ़ गई है तो कुछ भी हो सकता है।

डॉक्टर - क्या हो सकता है?

मरीज - डायबिटीज से तो बहुत तकलीफ होती है। इससे किडनी फेल हो सकता है या कुछ भी खराब हो सकता है। शारीरिक ताकत जा भी सकती है। {DD MIND - FEAR - impotence; of (nat-m. onos. pitu.)}

4. इंजन खराब हो गई या फेल हो गई।

जैसे किडनी फेल हो जाने का डर।

5. मरीज - पथरी के वजह से किडनी खराब हो जाएगी। पथरी एक बाहरी चीज है।

Breakdown - आगे काम करना बंद कर देगा। मेरा दिमाग काम करना बंद कर देगा। इमोशन में मैं कुछ बोल नहीं पाता हूं। उस समय क्या शब्द निकालना चाहिए, निकलता ही नहीं है। मुझे डर है कि वह देख कर मेरा इमोशन फेल हो जाएगा।

DD MIND - FEAR - injury - being injured; of

Injury बाहर से आती है और चोट पहुंचाती है।

Injury से सिस्टम फेल नहीं हो सकता है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.