MIND - FEAR - contagion (RUBRIC)

 MIND - FEAR - contagion

aids. ARS. borx. bov. calc. CARC. falco-pe. ign. lac-c. lach. Med. nat-m. psor. sil. sulph. syph.

1. किसी और से मुझे ना हो जाए। छुआछूत ना हो जाए या मुझसे किसी और को ना हो जाए। Ex.

मरीज - मेरे दोनों पैरों में कहीं से इन्फेक्शन लग गया है। सबसे अलग रहता हूं कि मेरा इंफेक्शन किसी और को लग जाएगा तो उसको भी हो जाएगा। इसलिए मैं अपना कपड़ा भी अलग रखता हूं। किसी को Touch नहीं होने देता हूं।

2. मरीज - मैं जब बाहर जाती हूं तो सब से दूर रहती हूं। किसी से टच ना हो जाए। कोई वस्तु छू न जाऊं। किसी का स्वास का गंध मुझे ना आ जाए। (मतलब एक दूसरे से संपर्क में ना आ जाए। क्योंकि Contagious संपर्क से फैलता है। तो वह संपर्क को Avoid करेगा।) मैं बाहर जाना ही छोड़ दी हूं। कहीं बाहर जाती हूं तो आने के बाद पहले स्नान करती हूं। सैनिटाइजर हमेशा हाथ में रखती हूं।

3. डॉक्टर - लोग क्या बातें करते हैं?

मरीज - लोग दूर भागते हैं। कोई-कोई लोग इसे ख़राब बीमारी मानने लगते हैं, छुआछूत की बीमारी।

डॉक्टर - आप क्या मानते हैं?

मरीज - यह भी उसी तरह का है। मुझे भी उसी तरह का लग रहा है।

4. मरीज - मुझे खजुली की तकलीफ है। मैं अपने सब कपड़े सबसे अलग रखती हूं, ताकि मेरे घर वालों को यह तकलीफ ना हो जाए।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.