MIND - FEAR - ordeals, of (RUBRIC)

MIND - FEAR - ordeals, of

Arg-n. arn. ars. carb-v. Gels. kali-br. lyss. Stroph-h. thuj.

1. मरीज किसी परिस्थिति से मरते मरते बचा है या बड़ी मुश्किल से बचा है। जब उस तरह की परिस्थिति आने का डर लगता है तो उससे वह डर जाता है। “अरे फिर से ऑपरेशन कराना पड़ेगा?! मैं तो मरते मरते बच गया था। क्या तकलीफ हुई थी!” एक ऐसी परिस्थिति जहां जन्म और मृत्यु से संबंधित रखता है।
2. मरीज - एक ऐसी घटना या सिचुएशन से मैं बचा हूं। बड़ी मुश्किल से जान बची है। मुझे जान पर खेलकर डॉक्टर ने बचाया।
3. Ordeal - अग्नि परीक्षा। मरीज ऐसे किसी खतरनाक Process से डरता है। मरीज डर जाता है कि इतनी कठिन परिस्थिति में मैं कैसे गुजर पाऊंगा। पता नहीं मैं Survive कर पाऊंगा कि नहीं! मरीज को किसी Life Threatening Process से गुजरना है। मरीज को उस Process से जाने से पहले डर लगता है।
4. उस दर्द को याद करके आज भी मरीज कांप जाता है।
5. मरीज - डॉक्टर साहब उस ऑपरेशन में मैं मौत से जूझ कर बाहर निकला हूं।
6. मरीज - बहुत मुश्किल से मैं अपनी जिंदगी पाया हूं।
7. मरीज - वह बहुत कठिन परिस्थिति थी। कोई सपोर्ट नहीं था। मैं शहर में अकेला था। मैं उस वक्त को कैसे निकाला, मैं ही जानता हूं। (मरीज पुराने Experience को Share करते बोलता है।) उस बात का डर आज भी मेरे मन में है।

DD MIND - FEAR - suffering, of
Suffering - झेलना।
मरीज - डॉक्टर साहब 6 महीने पहले मुझे एक घाव हुआ था। डॉक्टर ने ऑपरेशन किया। 6 महीने तक घाव नहीं सुखा। यह दवा लगाओ, वह दवा लगाओ, वह दवा खाओ। फिर से ऑपरेशन करवाया। फिर रोज बैंडेज पट्टी। मैं तो हैरान हो गया।
Suffer - लंबा Journey. इसमें मरीज कष्ट को लंबे समय तक झेलता है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.