Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 15

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 15 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के पार्ट 15 में हम पहले कई ऐसे रुब्रिक्स को देखेंगे जिन्हें मरीजों में आमतौर से देखा जाता है। इससे आपको इस उपचारपद्धति के बारे में अधिक समझने में मदद मिलेगी और आपको यह भी पता चलेगा कि हिंदी में इसका ज्ञान कितना महत्वपूर्ण है।


    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 15

    MIND - ANXIETY - condition, about her

    Remedies:

    Arg-n. NUX-V. spong.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    मरीज - कई जगह से दवा ले चुकी हूं, दवा लेते रहने तक ठीक रहता है, फिर से तकलीफ हो जाती है। दवा खा खाकर शरीर फैल गया है। मुझे तो अब चिंता होने लगी है कि अभी से यह स्थिति है तो आगे कैसे होगा?
    डॉक्टर - आगे कैसे होगा मतलब?
    मरीज - अभी इसी उम्र में सांस में तकलीफ होने लगी, जोड़ों में दर्द शुरू हो गया, वजन बढ़ गया तो भविष्य में तकलीफ हो सकती है (DD MIND - ANXIETY - future, about)


    MIND - ANXIETY - conscience; anxiety of

    Remedies:

    achy. adam. agath-a. aids. alum-p. alum-sil. ALUM. Am-c. am-m. ANAC. androc. arizon-l. arn. Ars-s-f. ARS. aster. atro. aur-ar. aur-br. Aur-m-n. aur-s. AUR. Bamb-a. Bell. bry. cact. calc. canth. carb-an. Carb-v. carbn-s. Carc. Caust. cham. CHEL. chin. cina cob. Cocc. Coff. Con. croc. crot-c. cupr. cycl. DIG. dioxi. dream-p. falco-pe. ferr-ar. ferr-p. Ferr. Germ-met. granit-m. Graph. Hell. hip-ac. Hyos. Ign. irid-met. Kali-bi. kali-br. kalm. lac-e. lac-h. Lach. limest-b. M-arct. mag-c. mag-s. Med. Merc. Moni. myric. Nat-m. neon nit-ac. Nux-v. olib-sac. Orig-v. Orig. ozone Ph-ac. phos. pieri-b. Plat. positr. PSOR. Puls. rheum Rhus-t. ruta sabad. Sal-fr. sanguis-s. sarr. Sil. Spig. spira. spirae. staph. Stram. stront-c. SULPH. symph. Thuj. vanad. Verat. zinc-o. Zinc.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - मुझे चिंता होती है अगर मैं उनको बोलूंगी तो बेचारे दुखी होंगे और उनको दुखी करना अच्छी बात तो नहीं है ना!

    2. क्या गलत, क्या सही है, उसको लेकर उसका Conscience उसको Allow नहीं करता है।

    3. Conscience - अंतरात्मा की आवाज। जो गलत सही का Differentiate करता है। मरीज - नहीं यह गलत है मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था या ऐसा नहीं करना चाहिए।

    4. मरीज - मैं काम नहीं कर पाती हूं तो मुझे खराब लगता है। मेरा काम दूसरे लोगों को करना पड़ता है।

    • Conscience में सही या गलत की बातें करेगा। वह कुछ काम करने में होता है।

    DD MIND - SENSITIVE - moral impressions, to
    - नैतिकता या मानवता।
    मानवता की दृष्टि से यह सही है क्या?
    मरीज - कोई बीमार आदमी काम कर रहा है और मैं आराम कर रही हूं।
    मरीज - बेचारे बूढ़े मां बाप काम करते हैं और मैं लेटी रहती हूं, यह मुझे बहुत बुरा लगता है।

    5. मरीज - मुझे यह खराब लगता है कि मैं रोज का काम भी सही तरीके से नहीं कर पा रही हूं।

    6. मरीज - मुझे ऐसा काम नहीं करना चाहिए। मैं गुस्से में अपने भाई, बहन, बेटी को पीट देता हूं। यह अच्छा नहीं है। यह मुझे नहीं करना चाहिए। (अंतरात्मा की आवाज।)


    MIND - ANXIETY - conscience; anxiety of - masturbation; after

    Remedies:

    Ambr. Ph-ac.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    • मरीज Masturbation करता है। खुद को Abuse करता है। Masturbation के बाद मरीज को लगता है कि यह बहुत गंदा काम है। यह सही नहीं है। मुझे यह नहीं करना चाहिए।


    MIND - ANXIETY - dark; in

    Remedies:

    aeth. aur-i. calc. carb-an. carb-v. hypoth. nat-m. ozone phos. Puls. rhus-t. STRAM. zinc.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - मुझे मालूम नहीं है। (अंधेरे में उसे चिंता होती है।)
    मरीज को चिंता हो रही है कि आखिर बीमारी क्या है! पता नहीं चल रहा है!

    DD MIND - LIGHT - desire for
    में मरीज बार-बार कहता कि डॉक्टर साहब क्या है? क्या लगता है? क्या बीमारी है? आप चेक कराएं कि आखिर बीमारी क्या है?

    2. मरीज - पता नहीं चल रहा है कि यह तकलीफ क्यों है? डॉक्टर साहब ने बोला था सोनोग्राफी करवा लो, मैंने करवा भी लिया पर बीमारी का पता नहीं चल रहा है!

    3. Dark में मरीज Dark की बातें करेगा।
    मरीज - बीमारी पता नहीं चल रहा है? आखिर क्या हो सकता है? (जैसे मरीज को पता नहीं चल रहा है कि बीमारी क्या है? पता चल जाती तो चिंता दूर हो जाती।)

    DD MIND - LIGHT - desire for में मरीज अंधेरे में है। आपके आंख में आंख डालकर पूछेगा, डॉक्टर साहब आप को क्या लग रहा है? प्रकाश की अपेक्षा के साथ प्रश्न करते हैं कि डॉक्टर साहब यह बीमारी क्या है? होता कैसे है? कोई जांच करवा लूं क्या? प्रश्न के उत्तर में Darkness से बाहर निकलने का कोशिश करता है मरीज। पता कैसे चलेगा कि अंदर क्या बीमारी है? बाहर से Touch डालने की कोशिश करेगा कि पता चले अंदर बीमारी क्या है।

    4. मरीज - तकलीफ को लेकर चिंता हो रही है पता नहीं अंदर कौन सी बीमारी है।

    5. मरीज को Dark में चिंता होती है। मतलब अंधेरा है उसको कुछ दिखाई नहीं दे रहा है, ना डॉक्टर बता रहे हैं, ना उसको समझ में आ रहा है। तो उसको चिंता हो रही है।
    मरीज - क्या हो सकता है? कोई चिंता वाली तो बात नहीं है? कहीं कोरोना तो नहीं हो गया है? कहीं कुछ है तो नहीं? (मतलब जानकारी नहीं मिल रही है। इसलिए उसको चिंता हो रही है।)

    6. मरीज - क्या हो रहा है मुझे मालूम नहीं चल रहा है। जिसके वजह से मुझे चिंता हो रही है, क्या होगा कैसे होगा?

    7. मरीज - चिंता होती है कि क्या होगा? पता ही नहीं चल रहा है कि मेरे पेट में आखिर है क्या? कुछ हो तो नहीं जाएगा? होगा तो मै क्या करूंगा?

    8. क्या होगा? कुछ दिख ही नहीं रहा है? इसकी चिंता। कुछ हो गया तो? अभी हुई नहीं है पर भविष्य में होने का डर।

    9. Dark - जब मरीज को हर जगह अंधकार ही अंधकार नजर आता है।
    मरीज - बीमारी पता नहीं चल रही है इसलिए मुझे चिंता हो रही है।
    मरीज - बीमारी क्यों हो रही है इसलिए मुझे चिंता हो रही है।

    10. मरीज - (अपने आप ही Analyse करती है।) मैं वहां स्विमिंग पूल में गई थी। कहीं वहीं से तो नहीं हो गया? (MIND - ANXIETY - dark; in) स्विमिंग तो पहले भी करती थी, कभी ऐसा तो कभी नहीं हुआ। (MIND - OBJECTIVE, reasonable)

    11. अंधेरे में चिंता।

    12. मरीज - जब अंधेरा रहता है तो मुझे लगता है कुछ हो जाएगा! कहीं भूत तो नहीं आ जाएगा, कहीं चोर तो नहीं आ जाएंगे।

    • Uncertain fear - Anxiety

    • Certain fear - Fear

    मरीज - डॉक्टर साहब जब मैं आगे देखता हूं तो पूरा जिंदगी डार्क दिखता है। अंधेरा ही अंधेरा दिखाई देता है। कहीं कुछ आशा नहीं दिखाई दे रहा है।

    DD MIND - GESTURES, makes - groping; as if - dark; in the
    • यहां पर एहसास होगा कि मरीज अंधेरे में है और बाहर निकलने के लिए रास्ता टटोल रहा है।

    मरीज - पता नहीं क्या बीमारी है! मैं कभी बाहर खाना खा लेता हूं, उसके चलते हो रहा है या यहां का वातावरण ही ऐसा है या बचपन में मुझे लीवर का प्रॉब्लम हो गया था, उसके चलते हो रहा है?

    13. मरीज - मुझे बीमारी पता नहीं चल रही है। आखिर है क्या? पेट का मामला है, कुछ बड़ी बीमारी हो जाएगी तो क्या होगा? पता ही नहीं चल रहा है कि अंदर क्या है?
    Feeling - अंधेरा है और मुझे चिंता हो रही है। क्या होगा आगे?

    DD MIND - FEAR - dark; of
    Feeling - मुझे अंदर दिख रहा है मैं क्यों जाऊं?

    Dd MIND - HORRIBLE things, sad stories affect her profoundly
    भयानकता का इमेज मरीज बताएगा या दुखद कहानी बताएगा।

    • Anxiety - भविष्य की चिंता।

    14. मरीज - डॉक्टर साहब बीमारी पता नहीं चल रहा है कि क्या है! आगे क्या होगा, होगा तो मैं कैसे मैनेज करूंगी! (क्या होगा इस डर के साथ मरीज वर्तमान में जीता है।)
    मरीज - जीवन में कोई आशा नहीं दिखाई दे रहा है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं दिख रहा है, ऐसा डॉक्टर बोलते हैं। पता नहीं अभी तो झेल रही हूं, आगे कैसे झेलूंगी! मालूम नहीं।

    DD MIND - DELUSIONS - dark
    मरीज - मेरे जीवन में अंधकार ही अंधकार है। कहीं से कोई आशा नजर नहीं आ रही है। डॉक्टर को भी नहीं पता चल रहा है, मुझे भी नहीं पता चल रहा है।


    MIND - ANXIETY - do something; compelled to

    Remedies:

    Bry. stann.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. जब मरीज को मजबूर किया जाता है कि तुमको इतना काम करना ही पड़ेगा। तो मरीज को इस बात को लेकर चिंता हो जाती है।
    2. मरीज - मेरे पति कहते हैं, कम से कम तुम अपना काम तो कर लो या जरूरी काम तो तुम कर ही दो। पर मुझसे कुछ काम सोच कर के ही चिंता शुरू हो जाती है। कैसे होगा? शरीर में ताकत नहीं है। उठा नहीं जा रहा है। काम नहीं होता है तो यह भी बोलते रहते हैं, तुम कुछ करती नहीं हो। मुझ में ताकत ही नहीं है। थोड़ा करती हूं, फिर बैठ जाती हूं। या सो जाती हूं। (DD MIND - REST - desire for)
    3. मरीज - कोई भी काम करना हो तो सोचना पड़ता है।
    डॉक्टर - क्या सोचना पड़ता है?
    मरीज - चिंता होने लगती है, कैसे होगा दर्द बहुत होने लगती है।
    4. मरीज - मुझे चिंता होने लगती है, जब मुझे कुछ काम करना होता है। "कैसे होगा इतना काम कैसे कर पाऊंगी!"

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 15

    MIND - ANXIETY - driving from place to place

    Remedies:

    acon. aeth. alum. am-c. ambr. anac. ars. asaf. aur. bell. bov. bry. calc. camph. caps. carb-an. carb-v. carneg-g. caust. chin. chinin-s. coff. coli. con. crot-h. dros. graph. Iod. lact. m-arct. meny. merc. musca-d. nat-c. nat-m. nit-ac. nux-v. op. ph-ac. phos. plat. puls. rhus-t. ruta sabad. sep. spig. spong. staph. sul-i. valer. verat.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - चिंता हमें सोने नहीं दे रही है।

    2. चिंता मरीज को इधर-उधर हैरान करती है।

    मरीज - डॉक्टर साहब मुझे चिंता लगती है, क्या होगा? कुछ तो करना पड़ेगा नहीं तो भविष्य कैसे चलेगा! (चिंताएं मजबूर कर रही है उसे इधर उधर भागने के लिए।)


    MIND - ANXIETY - expected of him; when anything is

    Remedies:

    Ars. lac-e.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - मैं पारिवारिक झंझट के चलते काम पर ध्यान नहीं दे पाता था। इसलिए धंधे में बहुत गिरावट आ गई। मैं अकेला भाई हूं, तीन बहने हैं, घर की सभी लोगों की अपेक्षाएं हमसे रहती है। बस इसी की चिंता लगी रहती है।

    2. मरीज - मैं मेरा इलाज मेरे लिए नहीं, मेरे पति के लिए करा रही हूं।

    3. एक इनफर्टिलिटी की मरीज 10 साल हो गए, लेकिन कभी आज तक इलाज नहीं कराई। आज वह इलाज के लिए आई है।
    डॉक्टर - आप इतने दिन तक इलाज नहीं करवाए। आज कैसे मन बना लिए की इलाज कराना चाहिए।
    मरीज - घर के लोग बोलते हैं कि एक बच्चा हो जाता तो हम उनके साथ खेलते। मुझे चिंता होती है, क्योंकि घर के लोग चाहते हैं कि मैं उन्हें बच्चा दूं। ताकि उन्हें खुशी मिले। मुझे चिंता उनकी है इसलिए मुझे बच्चा चाहिए।


    MIND - ANXIETY - family; about his

    Remedies:

    acet-ac. Aeth. ambr. apis ars. aur-m-n. bora-o. calc-i. calc-sil. calc. carc. Cocc. crot-c. cupr. dendr-pol. Dulc. falco-pe. form. hep. lac-del. oxal-a. petr. phos. plat. podo. puls. rhus-t. sulph. tax-br.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. अपने चलते घर के लोगों को तकलीफ होगी ऐसा मरीज का एहसास होता है।

    2. एक मरीज को तकलीफ हो रहा था। डॉक्टर के पास बार-बार जाना पड़ता था। एक दिन अपने लड़के से बोला कि बेटा मेरा इलाज मत करवाओ। और वह दवा के लिए साफ मना कर दिया। बोला कि अब मैं दवा नहीं खाऊंगा। बेटे ने जबरदस्ती मेरे पास लेकर आया।
    डॉक्टर - आप दवा क्यों नहीं लेना चाहते हैं?
    मरीज - हमारे पर सब खर्च हो जाएगा तो परिवार को पैसा बचेगा ही नहीं।


    MIND - ANXIETY - fear; with

    Remedies:

    ACON. aeth. alum-p. Alum. am-c. Am-m. amor-r. ANAC. Androc. ant-c. ant-t. ars-s-f. ARS. aur-ar. aur-s. Aur. Bar-c. bar-s. bell. berb. bov. bry. calad. calc-ar. calc-s. Calc. Canth. caps. carb-an. Carb-v. carbn-s. Carc. CAUST. chel. Chin. chinin-ar. Chinin-s. cic. cina clem. Cocc. Coff. con. crot-h. Cupr. Dig. dros. dulc. elec. ferr-ar. ferr-p. ferr. gels. granit-m. Graph. heli-n. hell. Hep. hydrog. hyos. IGN. ignis-alc. iod. Kali-ar. Kali-c. kali-i. kali-n. Kali-p. kali-s. kali-sil. Kreos. lach. limest-b. Lyc. m-arct. Mag-c. mag-m. manc. mang. marb-w. meny. Merc. mez. mosch. murx. nat-ar. nat-c. Nat-m. nat-p. nicc. Nit-ac. nux-m. nux-v. onos. op. ph-ac. phel. Phos. Plat. plb. PSOR. Puls. rat. Rhus-t. ruta sabin. samb. sang. SEC. Sep. sil. Spig. spong. staph. Stront-c. sul-ac. sulph. tab. thuj. til. valer. Verat. vesp. zinc.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - जब बुखार आता है तो ज्यादा चिंता हो जाती है। पेट भी ठीक नहीं रहता है। बुखार भी आ रहा है। लगता है कि कोई बड़ी बीमारी का आक्रमण हो गया है। मुझे ज्यादा चिंता होती है कि कुछ बड़ी बीमारी ना हो जाए। चिंता भी होता है और डर भी।

    2. मरीज - मुझे इसी बात की चिंता हो रही है कि ऐसा रहा तो आगे की जिंदगी कैसे चलेगी।

    3. मरीज - चिंता रहती है और डर रहता है कि बाहर निकलूंगी तो फिर से तकलीफ हो जाएगी। (DD MIND - AILMENTS FROM - fear)


    MIND - ANXIETY - fever - during

    Remedies:

    ACON. ail. Alum. am-c. AMBR. anac. ant-t. anthraci. apis arg-met. arn. ars-s-f. ARS. Asaf. BAR-C. BAR-S. bell. berb. bov. Bry. Calc-ar. calc-s. Calc. canth. caps. carb-an. carb-v. casc. caust. cham. chel. chin. chinin-ar. Chinin-s. chlor. cina cocc. coff. colch. con. crot-h. cycl. dros. euph. ferr-ar. ferr-p. Ferr. fl-ac. graph. grat. guare. hep. hyos. hyper. ign. IP. kali-c. lach. laur. lyc. M-arct. Mag-c. mag-m. merc-c. merc. Mur-ac. nat-ar. nat-c. nat-m. nat-p. nat-s. nicc. nit-ac. nux-v. ol-an. op. par. Petr. ph-ac. Phos. plan. plat. plb. Puls. rheum rhod. Rhus-t. Ruta sabad. sabin. Sec. SEP. sil. spig. Spong. Squil. stann. staph. stram. sulph. thuj. Tub. valer. verat. Viol-t. zinc-p. Zinc.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    • मरीज - जब बुखार आता है तो चिंता ज्यादा हो जाती है।


    Conclusion

    हम निरंतर बढ़ते वैद्यकीय शोध और विकास के साथ होम्योपैथी की प्राचीन और सुगम चिकित्सा विधि में आगे बढ़ रहे हैं। इस नई सीरीज Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 15 के माध्यम से, हमने आपको मरीजों के आम संस्करण के होम्योपैथिक रुब्रिक्स को हिंदी में पेश करने का प्रयास किया है। हम आशा करते हैं कि यह सीरीज आपको इस प्राचीन चिकित्सा की गहराईयों तक पहुंचाकर आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी।

    होम्योपैथी में रोग और रामबाण उपचारों के पीछे छुपे रहस्य को अन्वेषण करते हुए आप अपने परिवार और समुदाय के स्वास्थ्य को समृद्ध कर सकते हैं। हमारे इस सफल प्रयास के लिए धन्यवाद। आशा है कि आप इसी तरह हमारे साथ आगे बढ़ते रहेंगे, और नए ब्लॉग पोस्ट के साथ जुड़ते रहेंगे।

    धन्यवाद, और फिर मिलते हैं अगले पोस्ट में!


    Read More:

    No comments:

    Featured Post

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

    नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

    ads
    Powered by Blogger.