MIND – COMPLAINING (RUBRIC)

MIND – COMPLAINING (88)

1. जहां से सर्विस ली जाती है वहां Complain करते हैं।

2. मरीज - दर्द के समय इतना स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है कि कभी-कभी यह बोल देता हूं कि आप लोगों के चलते ही मेरा सर दर्द हुआ है। (dd Reproaches Other)

3. मरीज - आपने कैसी दवा दिया? दवा से कोई फायदा ही नहीं। (जिससे सेवा ली जाती है या दी जाती है, उससे कंप्लेन का संबंध होता है।)

4. मरीज - मम्मी आपने मुझे बूस्टर नहीं पिलाया इसलिए मेरी हाइट कम ही रह गई।

5. मरीज के घरवाले – यह (मरीज) हमेशा बोलते रहता है कि आप लोग मेरा इलाज नहीं करवाते। जबकि हम लोग इसका (मरीज का) नियमित इलाज करवाते हैं।

Dd MIND - TORMENTING - others - complaints; everyone with his (Agar. Psor. ZINC.)

मरीज के घरवाले - जब दर्द होता है तो यह (मरीज) घर के लोगों को। परेशान करके रख देता है।

डॉक्टर - कैसे?

मरीज के घरवाले - बार-बार अपनी मां को या मुझे बताते रहता है, यहां दर्द हो रहा है, वहां दर्द हो रहा है, ऐसा करो, वैसा करो।

6. मरीज - एलोपैथिक दवाइयां लंबे समय से चल रही है। क्योंकि मुझे गैस, एसिडिटी, कब्जियत, डकार आदि की बहुत सारी तकलीफ है। दवाइयों से उल्टे नुकसान ज्यादा हो रहा है।

Dd MIND - DELUSIONS - poisoned - medicine; being poisoned by

डॉक्टर - दवाइयां से आपको क्या तकलीफ हो रहा है?

मरीज - शरीर में जलन होने लगी है। गर्मी बढ़ जाती है। घबराहट होती है। सांस ऊपर नीचे होने लगता है। कई अन्य तरह की परेशानी होने लगती है।

7. DD Lamenting मरीज - मुझे यह भी होता है, मुझे वह भी होता है। कोई दवाई भी नहीं है। मैंने एलोपैथिक भी देख लिया, होम्योपैथिक भी देख लिया। (मतलब मरीज बीमारी का या इलाज का दुखड़ा रो रहा है।)

Complaining - शिकायत करना। जैसे कोई बिजली विभाग से सर्विस ले रहा है तो बिजली विभाग को ही शिकायत करेगा। मरीज को अगर हमारे दवा से तकलीफ हुआ है तो आकर हमसे कहेगा, कि डॉक्टर साहब आप की दवा से यह तकलीफ हो रहा है।

DD Lamenting - मरीज बाहर वेटिंग रूम में बैठा है और बड़बड़ा रहा है, कि आजकल के डॉक्टर ऐसे हैं। आजकल की दवाइयां कैसा है। दवा लेते हैं कुछ फायदा नहीं हो रहा है।

Complaining - Authorize जगह पर शिकायत करना।

DD Lamenting - Authority से Direct नहीं बोलकर, इधर-उधर शिकायत करना या रोना रोना। उदाहरण

मरीज - सरकार कैसी है! अच्छी रोड भी नहीं बनाती।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.