MIND - DELUSIONS - possessed; being (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - possessed; being

Anac. bell. canth. carb-v. helo-s. hydrog. Hyos. MANC. mand. op. orot-ac. plat. positr. psil. sal-fr. sil. stram. Sulph. verat.

1. मरीज - खांसी के चलते मैं लेट नहीं पाता हूं, बैठे रहना पड़ता है।

2. मरीज - मुझे बीमारी के अनुसार Follow करना पड़ता है। बीमारी के चलते मुझे झुक कर चलना पड़ता है। (बीमारी मजबूर या Compelled करती है कि तुम्हें ऐसा ही करना है।)

3. मरीज - मुझे खांसी इतनी आती है कि मुझे पानी पीना ही पड़ता है। तभी बोल पाता हूं नहीं तो बोलने ही नहीं देता। खासी मुझे बोलने नहीं देता है। (अधीनता का एहसास के चलते मरीज की मर्जी नहीं है फिर भी करना पड़ता है।)

4. मरीज - खजुली के चलते मुझे Cetzine लेनी पड़ती है अन्यथा मैं काम नहीं कर सकती।

5. मरीज - बीमारी जैसा चाहता है उस अनुसार मुझे करना पड़ता है। बीमारी के अधीन हो गए हैं हम। (एहसास)

6. मरीज ऐसा महसूस करता है कि वह किसी के कब्जे में है या किसी के अधीन में है।

मरीज - मुझे बहुत लंबे समय से गैस की तकलीफ है। मुझे हर रोज एलोपैथिक दवाइयां लेनी ही पड़ती है। उसके बगैर काम नहीं चलता है। मैं चाह कर भी नहीं छोड़ पा रही हूं। उससे आराम तो है पर कब तक ले।

7. कोई उसके ऊपर हावी है।

मरीज - बीमारी मुझे झुक कर चलने को मजबूर कर देती है। मैं सीधा चल ही नहीं पाता हूं। (मतलब मैं बीमारी के कब्जे में हूं, बीमारी मुझे जैसा कहता है वैसा करना पड़ता है।)

8. Possessed - हावी। उदाहरण मेरे पजेशन में यह है। मेरे अधिकार में है।

मरीज - डॉक्टर साहब मुझे कब्जियत की बीमारी है। संडास होता नहीं है। यह बीमारी लंबे समय से है। किसी तरह से ठीक नहीं हो रहा है। मुझे संडास होने के लिए तंबाकू खाना ही पड़ता है। चूरन लेना ही पड़ता है। जब तक नहीं लूं, मुझे संडास नहीं होता है। या यह काम नहीं कर पाता हूं। यह मुझे करना ही पड़ता है।

मरीज - बीमारी मुझे मजबूर करती है झुक कर चलो। झुक कर चलना ही पड़ता है। {मैं (मरीज) किसी के कब्जे में हूं और उसके हिसाब से Movement करना ही पड़ता है। कोई है जिसके हम कंट्रोल या अधिकार क्षेत्र में हैं। वह जैसे कहता है मुझे करना ही पड़ता है।}

मरीज - मैं तो वहां काम करता हूं। Boss जो बोलते हैं वही करना पड़ता है।

9. मरीज को एहसास होता है कि मुझे उसके हिसाब से अनुसरण करना ही पड़ता है, क्योंकि वह (बीमारी) मेरा मालिक है।

10. मरीज ऐसा महसूस करता है कि कोई मेरे ऊपर हावी है और वह (बीमारी) मुझे अपने हिसाब से घुमा रहा है। उदाहरण - यह मोबाइल मेरा है। (My Possession)

Possess = अधीन - मतलब यह मेरे अधीन है। मेरे कंट्रोल में है। मतलब बीमारी मजबूर करती है कि तुमको ऐसा करना पड़ेगा। उदाहरण

मरीज - बोलने के लिए मुझे बार-बार पानी पीना ही पड़ता है, यह टॉन्सिल के चलते मेरा गला सूख जाता है।

मरीज - लैट्रिन जाने के लिए मुझे चूरन खाना ही पड़ता है। (मतलब यह बीमारी के अधीन है।) बीमारी जैसा करवाता है, मुझे करना पड़ता है।

मरीज - इस कमर के चलते मुझे झुक कर लकड़ी लेकर ही चलना पड़ता है।

11. मरीज - मुझे Pain killer लेनी ही पड़ती है, अन्यथा यह बीमारी मुझे कुछ काम, चलना फिरना, उठना बैठना, इत्यादि नहीं करने देगी।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.