MIND - DELUSIONS - poor; he is (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - poor; he is

bamb-a. bell. bry. calc-f. coli. gink-b. hep. mez. nux-v. psor. sal-fr. Sep. stram. valer.

1. मरीज - मेरे में कुदरती कैल्शियम की कमी है। मेरे में ताकत कम है।

2. मरीज - दो वक्त की रोटी भी नहीं। (आवश्यकता से कम है।)

3. Poor = Lack of resources, Lack of money, Lack of power, Lack of something किसी चीज की कमी, गरीब तकलीफ के वक्त मरीज ऐसा महसूस करता है कि मेरे पास पैसे नहीं है। मेरे पास ताकत नहीं है। मेरे पास एनर्जी नहीं है, जितना जरूरत है। जरूरत से कम। जितनी जरूरत है उससे कम का एहसास। किसी चीज में कमी का एहसास Poor है।

मरीज - डॉक्टर साहब मेरे पास पैसे नहीं है।

मरीज - डॉक्टर साहब मेरे पास ताकत नहीं है। मेरे पास Resources नहीं है।

4. मरीज - मेरे लिए लोगों का साथ नहीं है। घर के लोगों का सपोर्ट नहीं है या सहयोग नहीं है।

5. मरीज - हमारी रोगप्रतिकारक क्षमता कम है, ऐसी कोई दवा दीजिए कि बढ़ जाए।

6. मरीज - डॉक्टर साहब मेरे पास इतना पैसे नहीं है कि मैं जाकर इलाज करवाऊं।

7. मरीज - मेरा छाती में इतनी भी ताकत नहीं है कि मैं स्वास ले पाऊं।

8. मेरे पास इतना पैसा नहीं है। मेरे पास इतनी ताकत नहीं है। बचपन से मैं कमजोर रहा हूं। मैं गरीब आदमी हूं। मेरे में इतनी क्षमता नहीं है। मेरे में इतना ज्ञान नहीं है।

9. मरीज - अभी उठ कर आने की बिल्कुल ताकत नहीं है।

10. मरीज - मैं पढ़ाई में भी उतना इंटेलिजेंट नहीं हूं कि पढ़ाई के बदौलत दूसरी नौकरी पा सकू।

11. मरीज - मेरे हाथ पैर छोटे हैं।

12. मरीज - मेरे पास पर्याप्त पैसे नहीं है। मैं अफोर्ड नहीं कर सकता।

13. मरीज - जब सिर दर्द होता है तो ताकत ही नहीं रहती कि मैं कुछ काम कर सकूं।

14. मरीज - मैं अकेले कहीं जाती नहीं हूं। ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हूं। मुझे दवा, डॉक्टर आदि की समझ कम है। जो जरूरत है, वह मेरे पास कम है। मेरे पास बुद्धि, ज्ञान की कमी है।

मरीज - मेरे पास मेरे पति के सपोर्ट की कमी है।

15. मरीज - मेरी हाइट कम है।

16. मरीज - कमजोरी इतना ज्यादा है कि कुछ कर नहीं पाता हूं।

मरीज - अब तो घर का कोई भी काम मुझसे नहीं हो पाता है।

Dd MIND - BUSINESS - incapacity for

- काम करने में बिल्कुल योग्यता नहीं है। असक्षमता। ना कर पाते हैं ना करवा पाते हैं।

DD MIND - DELUSIONS - sick - being

- मरीज - मैं इतना काम नहीं कर पाता हूं, जितना पहले करता था।

17. मरीज - डॉक्टर साहब शरीर में जैसे शक्ति ही नहीं है। (new)

18. डॉक्टर - परेशानी क्या क्या होती है?

मरीज - शरीर में बुखार, कमजोरी, कुछ काम नहीं होता है।

19. Hard दवा = Powerful दवा

मरीज - डॉक्टर साहब कोई Hard दवा दे दो। Or Strong दवा दे दो। (यहां मरीज Poor की Feeling कर रहा है।)

Dd MIND - KILL; desire to

मरीज - डॉक्टर साहब ऐसा दवा दो कि Skin Eruption पर लगा दूं और वह जड़ मूल से खत्म हो जाए। (इसमें गुस्से वाला Emotion Strong होगा।)

Dd MIND - CARRIED - desire to be carried - fast

मरीज - ऐसी दवा दीजिए कि जल्दी से मिट जाए। (कहने का Sense जल्दी से मिटने से है।)

Dd MIND - FANCIES - hypochondriasis, in - Arg-n. stram.

मरीज - डॉक्टर साहब ऐसी कोई दवा दीजिए कि चमत्कार हो जाए और मैं सलमान खान की तरह या हनुमानजी की तरह हो जाऊं। मेरा चेहरा हेमा मालिनी की तरह हो जाए।

Dd MIND - POWER, love of (Complete)

कई मरीज बोलते हैं टॉनिक दीजिए। (टॉनिक से पावर आता है।) (dd GENERALITIES - FOOD and drinks - tonics – desires)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.