MIND - DELUSIONS - pursued; he was (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - pursued; he was (36)

1. यह बीमारी जा नहीं रही है, छोड़ नहीं रही है, पीछा कर रही है। चली आ रही है।

2. मरीज - डॉक्टर साहब यह बीमारी 10 सालों से पीछे पड़ी है। जा ही नहीं रही। (उसका Intension बीमारी मेरे पीछे लगी है छोड़ नहीं रही है, जा नहीं रही है।)

3. मरीज - यह बीमारी 2 सालों से लगातार चली आ रही है। हट नहीं रही है। छोड़ नहीं रही है। (Pursue कोई करेगा तो लगातार ही करेगा।)

4. चमड़ी की तकलीफ छूट नहीं रही है। बहुत सारी दवाई करवाया लेकिन ठीक नहीं हो रही है। (मरीज को लग रहा है कि यह बीमारी छूट नहीं रही है।)

5. Pursued मतलब कोई मेरे पीछे पड़ा है, मुझे मारने के लिए। खत्म करने के लिए। हमेशा परेशान करने के लिए, कोई मेरे पीछे हाथ धो कर पड़ गया है। Ex. चोर बोले कि पुलिस मेरे पीछे पड़े हैं।

6. मरीज - दवा से आराम होता है लेकिन दर्द जा नहीं रहा है। (कोई बीमारी पीछा कर रही है। हमको बैठा देने के लिए। हम को मार देने के लिए। हम को खत्म कर देने के लिए। छोड़ नहीं रही है।)

7. मरीज - सब तरह का उपाय किया लेकिन खांसी जा नहीं रही है।

8. मरीज - यह बीमारी मेरे पीछे पड़ा है, यह मेरा नौकरी खत्म करके ही छोड़ेगा।

9. मरीज - डॉक्टर साहब लंबे समय से मेरी खासी जा नहीं रही है।

10. मरीज - यह तकलीफ बहुत सालों से है। अक्सर दवाइयां लेते रहना पड़ता है। इनहेलर भी लेना पड़ता है। यह तकलीफ जा नहीं रही है।

11. मरीज - मुझे पिछले 6 महीनों से बुखार छोड़ नहीं रहा है। कभी रिपोर्ट में टाइफाइड आता है, कभी मलेरिया आता है, कभी वायरल आता है। पर बुखार जा नहीं रहा है।

12. मरीज - शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी रहती है। और कुछ ना कुछ तकलीफ लगी रहती है।

मरीज - कभी सर्दी, कभी बुखार, कभी कमजोरी, काम करने की इच्छा नहीं होना, ऐसा चलते रहता है।

Dd MIND - DELUSIONS - protection, defense; has no - carc. dioxi.

मरीज - कुछ ना कुछ तकलीफ लगी रहती है। मेरा रोग प्रतिरोधक क्षमता ही खत्म हो गई है। कभी सर्दी, कभी बुखार, कभी कमजोरी।

Dd MIND - DELUSIONS – diminished

मरीज - कभी सर्दी, कभी बुखार, कमजोरी लगा रहता है। शरीर भी पहले से डाउन हो गया है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.