MIND - DELUSIONS - rising - could not rise up; he - stooped; could not rise up again if he (RUBRIC)

 

MIND - DELUSIONS - rising - could not rise up; he - stooped; could not rise up again if he

bry. puls. rhus-t.

1. एक बार वह झुक जाएगा तो फिर खड़ा नहीं हो पाएगा। ऐसा मरीज सोचता है।

मरीज - अगर झुक गई तो उठ नहीं पाऊंगी।  

2. मरीज - एक बार बीमारी के चक्कर में आ गए तो उससे निकलना मुश्किल है।

3. मरीज - एक बार कमर टेढ़ा हो गया या झुक गया तो उससे खड़ा होना मुश्किल हो जाएगा।

4. मरीज - तकलीफ चाहे कितना भी होता है तो भी मैं खड़े होकर टाइट रहने की कोशिश करता हूं।

5. मरीज - मुझे तकलीफ है। इस तकलीफ के चलते भी मैं घर का काम करती हूं, क्योंकि एक बार आदमी खाट पकड़ लेता है तो उठना मुश्किल हो जाता है।

6. मरीज - अभी मैं बैठ गया तो उठ नहीं पाऊंगा। मैं बड़े मुश्किल से कमर से उठकर काम कर लेती हूं। लेकिन मुझे डर है कि अगर मैं झुकी तो सीधे नहीं हो पाऊंगी।

मरीज - अगर मैं अभी से काम नहीं कर पाई या छोड़ दी तो बड़ी मुश्किल हो जाएगी। मुझे काम करने में बहुत मुश्किल होती है। लेकिन मैं बड़े कठिनाई से सब काम करती हूं। क्योंकि मैं अभी से बैठ गई तो चल नहीं पाऊंगी या झुक जाऊंगी।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.