MIND - DELUSIONS - seized, as if (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - seized, as if

canth. Hyos. phos.

1. कोई व्यक्ति या बीमारी ने उसको पूरी तरह पकड़ लिया है। movement नहीं होने दे रहा है कोई। इसमें हमें Feel आएगा कि “डॉक्टर साहब मैं एकदम जकड़ ली गई हूं। किसी ने मुझे जकड़ लिया है। कोई हमें जकड़ लिया है। या बांध लिया है। Movement करने नहीं दे रहा है।”

2. Seized में Feeling आता है कि कोई एक व्यक्ति है जो Powerful है। पूरी तरह से जकड़ लिया है या बांध लिया है। कि मैं अपना Movement नहीं कर पा रहा पाता हूं। यह बात बोलते समय मरीज किसी और की (other than self) चर्चा करेगा कि यह बीमारी या यह दर्द उसको हिलने नहीं दे रहा है। हमको Movement नहीं करने दे रहा है। External force or disease totally restricts the movement. यहां पर कोई external force होता है। इसमें पूरा movement बंद हो जाता है।

3. मरीज - जोड़ों के दर्द ने मुझे पूरी तरह से बाधित कर दिया है। हिलने डुलने नहीं देता है। कुछ काम भी नहीं कर पाती हूं।

4. मरीज - अगर दर्द की दवा ना लूं तो मैं चल भी नहीं पाऊं। उठ भी नहीं पाऊं।

Seize - कोई ऐसा Powerful Force जो पूरी तरह से स्थिर कर दिया हो। कोई भी गतिविधि को पूरी तरह से जकड़ लिया हो। जहां पर कुछ भी Movement नहीं कर पाते हैं।

5. मरीज - बीमारी की वजह से घुटनों का मूवमेंट थोड़ा भी नहीं होता है।

Seized Feeling वहां होती है, जहां मरीज को बीमारी बिल्कुल जाम कर देता है। जकड़ लेता है।

DD MIND - DELUSIONS - hindered; he is

Hindered - Flow में रुकावट।

- Ex. हाथ पैर तो हिला पाती है, लेकिन कमजोरी ज्यादा हो सकता है।

DD MIND - DELUSIONS - arrested, is about to be

 - मरीज - अभी तो मैं चल फिर पा रही हूं। लेकिन धीरे-धीरे बीमारी मुझे खाट पर ना ला दे!

6. मरीज एहसास करता है कि कोई बीमारी या Powerfull ताकत उसे जकड़ लिया है। उसके System को Immobile बना दिया है। Movement कर नहीं सकते। Functioning नहीं कर सकते। कुछ कर नहीं सकते।

Ex. Engene Sieze - पूरी तरह Choke Up होना, कोई Movement नहीं।

DD MIND - DELUSIONS - arrested, is about to be में थोड़ा movement कर सकते हैं।

Ex. पुलिस अपराधी को पकड़ लेती है और एक छोटे से रूम में बैठा देती है।

7. मरीज - बीमारी ने मुझे जकड़ लिया है। संडास पेशाब भी नहीं जा पाता हूं।

DD MIND - DELUSIONS - water - spoonful of water seems like a lake; a

मरीज - बैठे रहने से पता नहीं चलता है। पर जैसे ही दो कदम भी चलना हो तो दर्द से डर जाती हूं। मेरे लिए दो कदम भी चलना पहाड़ हो गया है।

DD MIND - DELUSIONS - enlarged - distances are

- मरीज - यहां तक की टॉयलेट में जाने के लिए लगता है, कितना दूर है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.