MIND - DELUSIONS - sick - being (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - sick - being

1. Sick - बीमार। जो Full Eficiancy थी, अब कम हो गई है।

मरीज - बीमारी के पहले हम सब काम कर पा रहे थे। अब नहीं कर पा रहे हैं।

2. मरीज - लैट्रिन खुलकर नहीं होता है। पाचन शक्ति कमजोर है। मेरा शुरू से पेट खराब रहता है। मेरा शुरू से ही पेट ठीक नहीं रहता है।

3. Sick मतलब हमारी Productivity कमजोर है। Ex.

मरीज - मेरा लीवर कमजोर है। ठीक से खाना नहीं पचा पाता है।

4. मरीज - मैं कड़ी वस्तु पचा नहीं पाता हूं।

5. मरीज का एहसास होता है कि मैं पहले की तरह Activity नहीं कर पा रहा हूं। मेरा काम या उत्पादन बाधित हो गया है।

6. मरीज - डॉक्टर साहब पहले में 8-8 घंटा काम कर लेता था। 12-12 घंटे नौकरी किया है मैंने। लेकिन आजकल तबीयत ठीक नहीं है। मेरे से 4 घंटा भी काम नहीं होता है। (Sick में Productivity या Efficiency बाधित हो जाती है।)

7. जब हमारी Efficiancy पूर्ण नहीं होती है। पूर्ण Efficiancy में हमारा Body काम नहीं कर रहा होता है तो Sick बोलते हैं।

मरीज - कई सालों से मेरी तबीयत ठीक नहीं चल रही है। पाचन ठीक से नहीं होता है।

8. जब मरीज समझता है कि मैं बीमार हूं। Sick मे आदमी थोड़ा बहुत काम कर पाता है। पहले जितना काम करता था उतना अब नहीं हो पाता है उससे।

9. कोई मशीनरी या संस्था पूरी तरह से नहीं चल रहा होता है तो हम उसे Sick बोलते हैं।

10. Sick मे Functioning/ कार्यक्षमता Affect होता है।

मरीज - मैं स्वस्थ नहीं रहता हूं। मैं बीमार रहता हूं। जितनी ताकत रहनी चाहिए उतनी ताकत नहीं है। इतना कमजोर हो जाता हूं कि चलने में भी कठिनाई हो जाती है। (कार्यक्षमता Affected / Life Affect होती है।)

11. मरीज - मैं इतना काम नहीं कर पाता हूं, जितना पहले करता था।

DD MIND - DELUSIONS - poor; he is

Poor - Requirement जितनी है, उतनी नहीं है।

मरीज - कमजोरी इतना ज्यादा है कि कुछ कर नहीं पाता हूं।

मरीज - अब तो घर का कोई भी काम मुझसे नहीं हो पाता है।

Dd MIND - BUSINESS - incapacity for

- काम करने में बिल्कुल योग्यता नहीं है। असक्षमता। ना कर पाते हैं ना करवा पाते हैं।

12. Sick – Temporary बीमार। छोटा-मोटा बीमारी जैसे – Air Sickness, Homesickness, Love Sick मतलब किसी चीज की कमी में मरीज Temporay बीमार पड़ गया है। Sickness अपने आप ठीक हो जाती है।

उदाहरण - Homesickness - घर पर आ गए, अपने आप तकलीफ दूर।

Illness - कोई बड़ी बीमारी हो गई, जहां मेडिकल Treatment अनिवार्य हो गया।

13. Sick में मरीज को बीमारी ज्यादा नहीं होता है। छोटे-मोटे Complain होते हैं।

DD MIND - DELUSIONS – diminished

मरीज - आजकल बहुत कमजोरी का एहसास हो रहा है। पहले मेरा स्वास्थ्य ऐसा नहीं था।

14. Sick – उत्पादकता कम।

मरीज - मैं अक्सर बीमार रहता हूं। कुछ ना कुछ बीमारी लगी रहती है। (DD MIND - DELUSIONS - pursued; he was)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.