MIND - DISTURBED; averse to being (RUBRIC)

MIND - DISTURBED; averse to being (22)

1. मरीज - दर्द के वक्त कोई बोले या उठाएं या जगाए नहीं। उस वक्त मुझे किसी से बातचीत करना अच्छा नहीं लगता है। शांति अच्छी लगती है।

2. मैं 1 घंटे का लेक्चर लेकर आराम कर रहा हूं और कोई बच्चा आया तो हमारे Rest की अवस्था में Disturb आया।

3. कोई आराम कर रहा है या कोई Rest कर रहा है या कोई Comfort Position में है। और कोई Disturb कर दिया। आराम की अवस्था हट गई या बदल गई तो गुस्सा आता है।

4. मरीज - मैं Right Side में सोता हूं, तो मुझे अच्छा लगता है। लेकिन कोई Disturb करता है तो Disturb.

Disturb के पहले Comfort आना चाहिए। Comfort में कोई Disturb करता है तो डिस्टर्ब। एक Flow जिसमें Comfort महसूस कर रहा है। बीच में कोई रुकावट डाल दिया। Physical Or Mental Confort को Disturb कर दिया। शांत तालाब में पत्थर मारे तो पुरा तलाब में Disturbance आ जाता है।

DD Interruption - एक रुकावट जो थोड़े समय के लिए होता है। थोड़े समय के बाद प्रक्रिया चालू हो जाता है।

5. जब बुखार रहता है तब मरीज चाहता है कि कोई उसे Disturb ना करें। वह सोया है तो सोए ही रहे।

6. मरीज - डॉक्टर साहब मुझे पेट में बहुत दर्द हो रहा है। मुझे अपने पैरों को पेट तक खींचना पड़ता है। मैं हिलडुल भी नहीं सकता हूं। कोई मुझे Disturb ना करें, अगर मैं ऐसे लेटा हूं। तो मैं फोन भी नहीं उठाता उस वक्त। ( dd MIND - QUIET; wants to be & DD MIND - FEAR - self-control, of losing)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.