असफलता का डर । Fear of Failure

Fear of Failure (असफलता का डर) -

हम सभी अपनी जिन्दगी में कुछ न कुछ ऐसा काम जरुर करना चाहते है जो हमे दुसरो से अलग बनाता है, जो हमें एक अलग पहचान देता है. लेकिन हम में से मात्र कुछ प्रतिशत लोग ही ऐसा कर पाने में सफल होते है. ऐसा नहीं है उनमे काबिलियत या मेहनत की कमी होती है लेकिन फिर भी वह ऐसा नहीं कर पाते।
क्या आप जानते है की वह क्या चीज है जो हमारे लक्ष्यों की बीच में बाधा उत्पन करती है??? वह है डर की दिवार. कहते है डर इंसान को कमजोर बनाता है लेकिन ये डर कौन सा है? हम में से आधे लोग तो यह समझ ही नहीं पाते की आखिर यह डर है क्या चीज। यह डर है असफलता का डर – The Fear of Failure जिसे मनोविज्ञान में Atychiphobia भी कहा जाता है. यह डर हमें किसी भी नए या रचनात्मक काम को करने से रोकता है. हमारे मन में हमेशा एक शंका पैदा करता है हम इस काम नहीं कर सकते. ये डर हमारे Subconscious Mind में रहता है और धीरे धीरे ये डर हम पर हावी हो जाता है और हम अपने काम को करने में नाकामयाब हो जाते है और इसका दोष हम दूसरों को देते है या परिस्थितियों को देने लगते है।
दोस्तों अगर मरीज में असफल होने का डर लगता है, तो MIND - FEAR - failure, of रुब्रिक लेंगे।


MIND - FEAR - failure, of

aids. aloe anac. ara-maca. arg-n. arn. Aur-m-n. Aur-s. Aur. Bamb-a. carc. chin. cob-n. crot-h. cupr. gels. iod. Kola Lac-c. lyc. naja nat-m. nux-v. olib-sac. phos. Psor. sacch. sal-fr. sil. sulph. tax-br. vanad.

Patient's Common Version -
मरीज - मुझे परीक्षा के पहले डर लगता है।
डॉक्टर - किस चीज का डर लगता है?
मरीज - अच्छे नंबर आएंगे कि नहीं? मैं पास होऊंगा या फेल हो जाऊंगा?

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.