MIND - FEAR - injury - being injured; of (RUBRIC)

MIND - FEAR - injury - being injured; of

1. मरीज - डर लगता है कि कहीं कुछ कोरोनावायरस हो गया तो! बहुत ज्यादा नुकसान हो जाएगा। परिवार है, छोटे-छोटे बच्चे हैं, कैसे घर चलेगा। {DD MIND - DELUSIONS - starve - family will (ars. calc-sil. Sep. staph.)}

2. मरीज - डर लगता है गिर जाऊंगी तो इधर-उधर चोट लग जाएगी।

3. मरीज - डर है कहीं और ज्यादा Injury ना पहुंचे।

Injury – Loss/ चोट। किसी ना किसी रूप में शरीर को नुकसान होगा।

मरीज - डॉक्टर साहब मैं इलाज नहीं करवा रहा हूं या कोई दवा नहीं ले रहा हूं। एलोपैथिक दवा ले रहा था तो मुझे डर लगा कहीं Liver ना Damage हो जाए। तो मैंने दवा बंद कर दिया।

4. कोई बच्चा है, आप उठकर खड़े हुए, उसे चेक करने गए, तो डर जाएगा।

5. Injury करने वाला कोई होना चाहिए। कोई Injury कर रही है।

मरीज - यह रोग मुझे नुकसान कर रहा है और डर लगा कि कहीं यह बीमारी मेरा किडनी या लिवर डैमेज ना कर दे। (मतलब कोई एक व्यक्ति या रोग या चीज जो चोट पहुंचा रहा है, पहुंचा सकता है।) इस डर से मैंने एक्शन लिया।

मरीज - मुझे डर लगा कि कहीं यह बीमारी मेरे आंखों को नुकसान करेगा, इस डर से मैं आपके पास भाग कर आई हूं।

6. मरीज - मुझे ऑपरेशन का बहुत डर है, मैं काट छांट नहीं देख सकता। {DD MIND - FEAR - knives; of (alum. ars. chin. hyos. lac-c. lys. lyss. merc. nux-v. Plat. symph.)}

7. मरीज - कहीं गिर जाऊंगा तो चोट लग जाएगी तो बहुत ज्यादा परेशानी होगी। (DD MIND - FEAR - suffering, of)

8. अंधेरे में कुछ भी हो जाएगा। इसलिए मरीज अंधेरे में नहीं जाता है। (DD MIND - FEAR - dark; of)

9. मरीज - डॉक्टर साहब वजन बढ़ेगा तो आगे जाकर नुकसान करेगा। घुटना घिस जाएगा क्योंकि शरीर का वजन घुटने पर रहता है। मोटापा बीमारियों को जन्म देती है।

10. मरीज - डॉक्टर साहब मैं एलोपैथिक दवाइयां Avoid करता हूं, क्योंकि एक बार शुरू किए तो उसको रोक नहीं सकते। और भविष्य में शरीर को दवा से तकलीफ भी होता है।

11. Injury का मतलब है Something Loss. Injury मे Loss का डर रहता है, physical mechanical financial.

उदाहरण -

मरीज - मुझे जुलाब हो रहा है। मुझे डर लग रहा है कहीं शरीर में कमजोरी ना आ जाए।

मरीज - मुझे भूख नहीं लग रही है कहीं लीवर खराब ना हो जाए।

12. मरीज - गिर जाएंगे तो चोट लग जाएगी। (चोट लगने का डर।)

13. बच्चे डॉक्टर के पास जाने से डरते हैं कि डॉक्टर इंजेक्शन दे देगा। एक तो बुखार है और डॉक्टर इंजेक्शन भी दे देगा।

14. मरीज - जब मैं चलता हूं तो मुझे गिरने का डर लगता है।

डॉक्टर - क्यों गिरने का डर लगता है?

मरीज - डॉक्टर साहब डर लगता है कि अगर गिर जाऊंगा तो चोट लग जाएगी।

Fear में Known चीजों से डर लगता है।

DD Anxiety में कुछ हो जाएगा। Unknown डर।

15. पेन किलर शरीर में नुकसान करेगा, इसलिए मैंने पेन किलर लेना छोड़ दिया। (कोई शरीर का भाग खराब होने की बात करेगा। जैसे – किडनी, लीवर डैमेज होता है।)

DD MIND - FEAR - poisoned - being poisoned; fear of

मरीज - दवा गर्म पड़ती है। दवा नुकसान करती है। उससे मौत हो जाती है।

16. मरीज को Loss का डर रहता है। पैसा Loss हो जाने का डर। किडनी खराब हो जाने का डर।

मरीज - ऐसी दवा ना दे देना जिससे पाइल्स हो जाए, क्योंकि उसमें Blood Loss ज्यादा होता है। पिछले बार एलोपैथिक दवाइयां लिया था, दवा गरम पड़ गई थी। Bleeding चालू हो गया था।

Loss किसी भी चीज का हो सकता है। जैसे पैसे, इमेज, हेल्थ, शरीर का।

चोट लगने का डर Injury है।

Injury दूसरा कोई पहुंचाता है। जैसे कोई किसी को मारता है तो वह उसको Injury कर रहा होता है। Injury एक 3rd Substance होता है, जो मरीज को नुकसान पहुंचाती है। मैं चल रहा हूं दीवार से ना टकरा जाऊं, नहीं तो हाथ पैर टूट जाएंगे।

17. बच्चा क्लीनिक में आया। वह कुर्सी पर बैठ नहीं रहा था। जब मां से पूछे कि यह बैठ क्यों नहीं रहा है? तब मां ने बताया कि यह आते समय ही मुझसे कंफर्म कर रहा था कि डॉक्टर इंजेक्शन तो नहीं देंगे ना? डॉक्टर इंजेक्शन देंगे या गोली देंगे? मरीज को इंजेक्शन से डर लगता है।

18. मरीज - मुझे यूरिया और क्रिएटिनिन का प्रॉब्लम है। मैंने सुना है आप कम पावर का दवा देते हैं। इसलिए मैं आपके पास आया हूं।

19. Injury बाहर से आती है और चोट पहुंचाती है।

मरीज - पथरी के वजह से किडनी खराब हो जाएगी। पथरी एक बाहरी चीज है।

DD MIND - FEAR - breakdown; of nervous (kali-p. lyc. nat-m. sil.)

मेरा दिमाग काम करना बंद कर देगा। इमोशन में मैं कुछ बोल नहीं पाता हूं। उस समय क्या शब्द निकालना चाहिए, निकलता ही नहीं है। मुझे डर है कि वह देख कर मेरा इमोशन फेल हो जाएगा।

Injury से सिस्टम फेल नहीं हो सकता है।

20. डॉक्टर - आप की एलोपैथिक दवाइयां चालू है और उससे आराम भी है तो आप होम्योपैथिक क्यों लेना चाहते हैं?

मरीज - डॉक्टर साहब एलोपैथिक दवाइयां केमिकल वाली दवाइयां होती हैं। ऐसी केमिकल वाली दवाइयां लंबे समय तक लेंगे तो किडनी, लिवर डैमेज करेगा।

21. मरीज - ऐसा ना हो कि डायबिटीज के चलते मेरा किडनी खराब हो जाए।

Dd MIND - DELUSIONS - injury - about to receive injury; is

मरीज - डायबिटीज हुआ है तो किडनी खराब होगा ही।

Dd MIND - COMPLAINING - injury; of imaginary

मरीज - ऐसी दवा मत दे देना कि मेरा किडनी खराब हो जाए।

मरीज - डॉक्टर साहब ऐसी दवा मत दे देना कि मेरा पेट ही खराब हो जाए।

22. डॉक्टर - आप इतना परहेज क्यों करते हैं?

मरीज - ताकि कोई तकलीफ ना हो। एलोपैथिक दवाइयां लेना नहीं चाहता हूं।

डॉक्टर - क्यों?

मरीज - क्योंकि उसमें नुकसान होता है।

डॉक्टर - किस तरह का नुकसान?

मरीज - किडनी लीवर में नुकसान करता है।

23. डॉक्टर - अब किस बात की डर लग रहा है?

मरीज - अभी हर जगह सुन रही हूं, ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस, येलो फंगस, किसी को आंख निकालना पड़ रहा है। कोरोना होने के बाद होने वाले तकलीफ के बारे में सुनकर मैं काफी डर गई हूं। अभी तो कोरोना के Side Effect को लेकर बहुत ज्यादा डर मन में हो गया है। (DD MIND - DELUSIONS - images, phantoms; sees – black)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.