MIND - AILMENTS FROM - expectations of parents too high (RUBRIC)

MIND - AILMENTS FROM - expectations of parents too high

carc.

1. मां बाप के अपेक्षाओं के चलते मरीज की तकलीफ शुरू हुआ। शुरू में ही पिता जी ने इसके मन में बैठा दिया था कि तुम्हें बहुत बड़ा आदमी बनना है।

2. मरीज Multinational Company में काम करता है। बॉस हरदम बोलते हैं कि इस महीने में यह टारगेट पूरा नहीं हुआ, वह टारगेट पूरा नहीं हुआ। Boss की अपेक्षाओं के चलते मरीज हमेशा परेशान या चिंतित रहता है।

3. Boss का या Parents का Expectation बहुत High है और यह पूरा कर नहीं पा रहा है। और उससे यह बीमार हो जा रहा है, दुखी हो रहा है, चिंतित हो रहा है।

4. मरीज - मेरी मां चाहती है घर का सारा काम मैं करूं। मैं कैसे कर पाऊंगी सब काम!

5. कोई माता-पिता अपने बच्चे से कहते हैं कि तुमको आईएएस बनना है। बहुत मेहनत करो। बच्चा मेहनत करने की कोशिश करता है, लेकिन मां-बाप के अपेक्षा या इच्छा इतना हाई है कि बच्चे का दम घुट कर रह जाता है। ऐसे बच्चे, मां-बाप को खुश करने में ही बीमार पड़ जाते हैं।

6. जब बच्चा बोलता है कि मैं मां बाप के अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पाता हूं। मैं पूरी कोशिश करता हूं। वे चाहते हैं, मैं बहुत बड़ा अफसर बनू। मैं ऐसा करूं।

7. मरीज - मेरे पिताजी बोलते हैं कि कुछ पढ़ नहीं रहा है। समय बर्बाद कर रहा है। वह साधारण नौकरी भी नहीं करने देते हैं। बोलते हैं, नौकरी करना है तो क्लास वन की नौकरी करो या घर पर ही खेती करो।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.