MIND - DELUSIONS - pitied on account of his misfortune and he wept; he is (RUBRIC)

 MIND - DELUSIONS - pitied on account of his misfortune and he wept; he is

Nat-m.

1. मरीज जो अपने आप को Powerful मानता है। लेकिन बीमारी के चलते आज उसकी स्थिति ऐसी आ गई है कि लोग उस पर दया दिखा रहे हैं। मरीज के दुर्भाग्य पर कोई दया दिखाता है यह बातें मरीज को रुला देती है।

मरीज - जब लोग देखते हैं कि मैं कमर से झुक कर चलता हूं तो मदद के लिए सहारे के रूप में आ जाते हैं। यह मेरा क्या दुर्भाग्य है।

मरीज - मेरी स्थिति ऐसी थी कि मैं हवाई जहाज में घूमने वाला आज साइकिल से चल रहा हूं। जब साइकल पर घूमता हूं तो कोई बोलता है कि साइकल रख दो, मेरे बाइक से चलो। इस बात से रोना आ जाता है।

2. ऐसे मरीज अपने प्रसंग कहते कहते रोने लगते हैं। आप पूछेंगे क्यों रोना आया? तो बोलेगा कि दिन ही ऐसे आ गए।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.