Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 20

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 20 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के पार्ट 20 में हम पहले कई ऐसे रुब्रिक्स को देखेंगे जिन्हें मरीजों में आमतौर से देखा जाता है। इससे आपको इस उपचारपद्धति के बारे में अधिक समझने में मदद मिलेगी और आपको यह भी पता चलेगा कि हिंदी में इसका ज्ञान कितना महत्वपूर्ण है।
    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 20

    MIND - AWKWARD

    Remedies:

    abrot. adam. aeth. Agar. aids. ambr. Anac. androc. ant-c. APIS arg-n. asaf. asar. bar-c. bov. calc. Camph. cann-i. Caps. carbn-s. caust. cocc. Con. cypra-eg. cystein-l. dendr-pol. falco-pe. fuma-ac. galla-q-r. Gels. germ-met. ham. hell. hep. hydrog. hyos. Ign. ip. kali-c. kali-chl. kali-p. lac-h. lac-leo. lac-loxod-a. lach. levo. lil-t. Lol. lyc. med. mosch. musca-d. Nat-c. Nat-m. nat-s. Nat-sil. neon NUX-V. olib-sac. oxal-a. ph-ac. phos. plb. podo. positr. puls. rheum Ros-d. sabin. sal-fr. sars. sil. spong. stann. staph. stram. suis-pan. sulph. thuj.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. Awkward - बेढ़ंगा।
    ऐसा लगेगा कि मरीज को मालूम नहीं कैसे बैठनेका।
    शर्म से मरीज आकर के ठीक ढंग से बैठता नहीं है, इधर उधर, तिरछा होकर बैठेगा। कभी झुक कर बैठेगा। कभी नजरें छुपा कर बैठेगा।

    DD EXTREMITIES - AWKWARDNESS
    चलते-चलते गिर जाना। वस्तु हाथ से छूट जाना। ठेस लग जाना।

    उदाहरण -

    मरीज - मैं कोई भी काम ज्यादा देर तक नहीं कर पाता हूं। हाथ से वस्तुएं गिर जाती है।
    2. ठीक ढंग से ना बैठना। आड़े तिरछे बैठना। लड़की होकर भी Systematic ढंग से नहीं बैठना।
    3. बोलते बोलते रुक जाना। कोई मरीज रुक रुक कर बोले। अच्छे से ना बोल पाए। कोई वस्तु हाथ से गिर जाए। कोई मरीज तोड़ तोड़ कर संकोच में बोलता है।
    असहजता - Internal का Outside Expression.
    4. हाथ से कुछ सामान छूट जाना। बोलते बोलते कुछ शब्द गिर जाना। बोलते बोलते शब्द अटक जाना।
    मरीज - कई बार जो शब्द बोलना है वह शब्द भी बाहर नहीं निकल पाता है। मुंह से जानते हुए भी वह शब्द उस वक्त बोल नहीं पाता हूं।

    MIND - BARGAINING

    Remedies:

    bry. cypra-eg. Puls. Sil. sulph.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - अभी मैं एलोपैथिक दवाइयां बंद करना चाहता हूं। मैं चाहता हूं, Skin की दवा और लैट्रिन की दवा दोनों होम्योपैथी से ठीक हो जाए तो अच्छा है।
    डॉक्टर - क्यों?
    मरीज - Skin स्पेशलिस्ट ने बहुत सारी दवाइयां और क्रीम लिखा है। उसमें खर्चे भी ज्यादा हो रहे हैं। 5000 महीने की दवा पड़ रही है। (यहां पर मरीज Compare कर रहा है नुकसान दोनों में है पर होम्योपैथी में खर्च कम है।) (DD Chooses The Lesser Evil)
    2. मरीज आपको कम पैसा देगा लेकिन उसके बदले में वह ज्यादा चाहेगा। इसका मतलब Negotiation होता है किसी के बीच में। हम चीजें तो ज्यादा लेंगे लेकिन उसके बदले में जो Required है कम देंगे।
    3. मरीज जिस भाव में चाहता है उसी भाव में खरीदना चाहता है। उदाहरण -
    मरीज - डॉक्टर साहब बगल वाला 20 में दे रहा है आप 40 में? 20 में दे दो।

    MIND - BED - remain in bed; desire to

    Remedies:

    adam. alum. alumn. ant-c. Arg-n. arge-pl. aur-m-n. bamb-a. choc. coca con. cupr. dream-p. dros. falco-pe. Hyos. kali-p. Kola merc. olib-sac. phasco-ci. plut-n. podo. psor. puls. rob. sal-fr. Sil. symph. verat-v.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज की इच्छा होती है कि बिछावन पर ही पड़े रहो। उसी अवस्था में रहना जिसमें वह है।
    2. मरीज - मुझे होम्योपैथिक दवा सूट करती है। (मरीज जब ऐसा कुछ कारण बताएं तब। जैसे सस्ती है या नुकसान नहीं करती है इत्यादि)
    DD MIND - PREJUDICED - traditional prejudices
    मरीज - बचपन से कुछ भी तकलीफ होने पर होम्योपैथिक दवाई ली हूं।
    3. मरीज - मुझे होम्योपैथी ही सूट करता है। मुझे फला डॉक्टर का दवा ही दवा सूट करता है।
    4. मरीज - जहां मुझे अच्छा लगता है मैं वही पड़े रहना चाहता हूं।
    5. मरीज - लेटे रहता हूं तो अच्छा लगता है इसलिए मैं बेड छोड़ना नहीं चाहता।
    6. Bed= Place of Comfort. जहां मरीज को आराम मिल जाता है मरीज उसी आराम के अवस्था में पड़े रहना चाहता है।
    7. मरीज - डॉक्टर साहब मैं 3 साल से एलोपैथी ले रहा हूं। उससे नींद आती है। इसलिए लेते रहता हूं।
    डॉक्टर - छोड़ दो।
    मरीज - नहीं जब आप की दवा से आराम हो जाएगा, तब छोड़ दूंगा। क्योंकि उससे अच्छी नींद तो आ रही है। (जिस अवस्था में उसको आराम मिल गया। उस अवस्था को मरीज छोड़ना नहीं चाहता है। उसी में पड़े रहना चाहता है।)
    8. मरीज - डॉक्टर साहब बुखार में उठने की इच्छा नहीं होती है। मन करता है, बिछावन पर पड़े रहे। लेटे ही रहूं।
    9. Bed Remain Desire को Bed मे आराम मिलता है।
    मरीज - डॉक्टर साहब मैं बचपन से होमियो लेता हूं।”
    डॉक्टर - क्यों?
    मरीज - डॉक्टर साहब उससे मुझे आराम मिलता है। गरम भी नहीं पड़ती। नुकसान भी नहीं करती। (जो उसको अच्छा लगता है, वही Continue करना चाहता है। जहां Comfort मिल गया, उसी Comfort में रहना चाहता है।)
    (DD Home में पूरा Surround कवर होता है। घर जैसा माहौल।)
    10. मरीज - डॉक्टर साहब जब भी मुझे कुछ तकलीफ होता है तो मैं आपके पास ही आता हूं। क्योंकि अक्सर मैं आपके दवा से ठीक हो जाता हूं। मैं कहीं भी जाता हूं, आपका दवा लेकर जाता हूं। (मतलब मरीज दूसरे बेड पर नहीं जाना चाहता हूं।)
    11. मरीज - जब भी तकलीफ होती है, मैं वही वाली दवा ले लेता हूं। खास एक दवा है, उसी से आराम मिलता है।
    12. मरीज - कुछ तकलीफ होता है तो मैं उसी डॉक्टर के पास जाता हूं।
    13. मरीज - जब तकलीफ ज्यादा होती है, छींक बहुत ज्यादा आती है, उस वक्त मैं कुछ भी नहीं करती हूं। लेटे रहती हूं।
    14. मरीज - मुझे ठंडी लगती है। बिस्तर से उठने का मन ही नहीं करता है।
    15. मरीज - ऐसा लगता है बिस्तर पर पड़े रहूं।
    16. मरीज - डॉक्टर साहब सवेरे उठने के बाद मुझे फ्रेश नहीं लगता है। मैं सवेरे जल्दी उठना नहीं चाहती हूं। मैं बिस्तर पर ही पड़े रहना चाहती हूं। सवेरे मेरे शरीर में एनर्जी नहीं रहता है। (DD MIND - DELUSIONS - poor; he is)

    MIND - BED - remain in bed; desire to; Face to wall

    मरीज हर चीज से अपना मुंह मोड़ लेता है। और मरीज अपना मुंह दीवाल की तरफ करके पड़ा रहता है।

    MIND - BED - remain in bed; desire to - morning (= Late Riser)

    Remedies:

    ferr-m. hydrog. kali-s. lyc. podo. psor. puls. rhus-t. Sep. ulm-c.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    ऐसे मरीज सुबह में जल्दी नहीं उठते हैं।

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 20

    MIND - BEGGING (= Entreating/ Supplicating)

    Remedies:

    ars. aur. bell. kali-c. plat. puls. stram.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - कृपया आप दे दो, नहीं तो मैं स्पेशलिस्ट के पास चला जाऊंगा। दर्द में राहत हो जाए ऐसी दवा दीजिए।
    2. मरीज का लड़का - पिताजी सबसे पैसे मांगने लगते हैं।
    DD MIND - PRAYING
    मरीज का लड़का - पिताजी कहीं भी जाते हैं तो किसी के सामने भी हाथ जोड़कर रोने लगते हैं।
    3. Begging - भीख मांगना। “भगवान के नाम पर दे दो। आप नहीं देंगे तो ठीक है जाओ, कोई दूसरा दे देगा।” भीख मांगने वाला यह नहीं देखता है की किससे भीख मांग रहा हूं। गरीब है उसके सामने भी हाथ फैला देगा। अमीर है उसके सामने भी।
    DD MIND - PRAYING
    - जहां भगवान की प्रतिमा या मूर्ति होती है उसके सामने हाथ फैलाना। (“डॉक्टर तो भगवान का रुप होते हैं।”) जो सर्वशक्तिमान से प्रार्थना करें। अपने से बेहतर वाले से प्रार्थना करें।

    MIND - BEHAVIOR PROBLEMS - children; in

    Remedies:

    agar. anac. bufo cham. cina cupr. ferr. hep. hyos. lach. lyc. med. merc. nux-v. p-benzq. plat. psor. rhus-t. staph. stram. sulph. syph. tarent. Tub. verat. zinc.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. व्यवहार या आचरण में Problem है। खासकर 15 साल के नीचे जो मां-बाप की बात नहीं मानते हैं या मां-बाप का विरोध करते हैं या उनको उल्टा जवाब देते हैं। बच्चे का स्वभाव मां-बाप की बात सुने, उनको माने। उनके अनुसार चले। इस तरह के जितने भी बच्चे होते हैं, जिसको लेकर मां-बाप हैरान होते हैं। वहां पर यह रुब्रिक आएगा।
    उदाहरण - बच्चे, बच्चे जैसा व्यवहार ना करें। बच्चे झगड़ा करें।
    2. मरीज की मां - इसका स्वभाव बहुत खराब है। एक लड़की होने के नाते इसको ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए।

    MIND - BENDING forward agg.

    Remedies:

    caust. coloc. glon. hell.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    डॉक्टर - आप अपने स्वभाव के बारे में बताइए?
    मरीज - मैं बहुत स्वाभिमानी हूं, किसी के सामने झुकना पसंद नहीं है।

    MIND - BENEVOLENCE

    Remedies:

    agar. am-m. anac. arg-n. aur. bell. calc. carc. cic. coff-t. coff. hydrog. ign. lac-f. lac-leo. lach. led. limen-b-c. mang. nat-m. nit-ac. nux-v. op. phos. positr. stann. sulph. trios. Tung-met.
    {Dd MIND - HELPING OTHERS - desire to help others (no remedy)}

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. लोगों की मदद करने का स्वभाव।
    2. तकलीफ के दौरान भी किसी की मदद करता है। उदाहरण -
    a) मेरा पेन दूर है, मैं पकड़ने की कोशिश कर रहा हूं। मरीज पेन को नजदीक कर देगा।
    b) कोई मरीज चल नहीं पा रहा है तो उठ कर उसकी मदद की, हमारे तक पहुंचा कर हेल्प करेगा।
    3. Benevolence - जो दूसरे का भला सोचे। सबकी मदद करने का स्वभाव। इसमें स्वार्थ नहीं होता।
    मरीज - मैं रक्तदान करती हूं ताकि किसी का भला हो जाए।

    MIND - BLACK and sombre, everything that is, aversion to

    Remedies:

    ant-t. rob. stram. Tarent.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - यह किस कारण से होता है?
    डॉक्टर - आपने कोई जांच करवाया?
    मरीज - नहीं! मैं अभी तक किसी डॉक्टर के पास नहीं गया हूं।
    डॉक्टर - क्यों?
    मरीज - मुझे एलोपैथिक दवाई या हॉस्पिटल जाना पसंद ही नहीं है।
    2. मरीज - मुझे हॉस्पिटल पसंद नहीं है या मुझे बीमारियां पसंद नहीं है या मुझे एलोपैथिक दवाइयां पसंद नहीं है।
    3. डॉक्टर - आप क्यों चाहते हैं कि यह ठीक हो जाए?
    मरीज - बीमारी किस को पसंद है?
    4. मरीज को हर काली चीज (मुझे दवा खाना पसंद नहीं है मुझे हॉस्पिटल पसंद नहीं है। मुझे काली गाय पसंद नहीं है। काले कपड़े पसंद नहीं है। या स्मशान)
    जहां Hope नहीं है। जैसे -
    मरीज - अगर कोई कह देता है कि यह बीमारी ठीक नहीं होगा तो मैं ऐसे लोगों के पास जाता भी नहीं हूं।
    मरीज - जहां पर लोग Negative बातें करते हैं वहां पर मैं जाता ही नहीं हूं।

    Conclusion

    हम निरंतर बढ़ते वैद्यकीय शोध और विकास के साथ होम्योपैथी की प्राचीन और सुगम चिकित्सा विधि में आगे बढ़ रहे हैं। इस नई सीरीज Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 20 के माध्यम से, हमने आपको मरीजों के आम संस्करण के होम्योपैथिक रुब्रिक्स को हिंदी में पेश करने का प्रयास किया है। हम आशा करते हैं कि यह सीरीज आपको इस प्राचीन चिकित्सा की गहराईयों तक पहुंचाकर आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी।
    होम्योपैथी में रोग और रामबाण उपचारों के पीछे छुपे रहस्य को अन्वेषण करते हुए आप अपने परिवार और समुदाय के स्वास्थ्य को समृद्ध कर सकते हैं। हमारे इस सफल प्रयास के लिए धन्यवाद। आशा है कि आप इसी तरह हमारे साथ आगे बढ़ते रहेंगे, और नए ब्लॉग पोस्ट के साथ जुड़ते रहेंगे।
    धन्यवाद, और फिर मिलते हैं अगले पोस्ट में!

    Read More:


    No comments:

    Featured Post

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

    नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

    ads
    Powered by Blogger.