MIND - DELUSIONS - work - hindered at work; is (RUBRIC)

 

MIND - DELUSIONS - work - hindered at work; is

Chin.

1. Hindered - उदाहरण

- समस्या अटक रही है। कुछ चीजें अटक रही है। Ex. कफ अटकता है।

- रियल लाइफ में भी फीलिंग आती है, जिंदगी अटक सी गई है।

- काम में रूकावट या FLOW में रुकावट का एहसास।

2. मरीज - मुझे बहुत ज्यादा कमजोरी है। यहां तक कि मैं अपना काम भी खुद नहीं कर पा रही हूं। मेरे से उठा बैठा या चला फिरा नहीं जा रहा है। (मतलब जो Movement है, उसमें Obstruction आ गया है। मतलब कोई चीज है जो रोक लगा रहा है।

3. मरीज (जो एक डॉक्टर है) - डॉक्टर साहब मुझे बहुत जोर से पेशाब में जलन हो रही है। इस तकलीफ के चलते मैं काम पर नहीं जा पा रहा हूं।

डॉक्टर - सबसे ज्यादा परेशानी क्या हो रही है?

मरीज - मैं क्लीनिक पर बैठ नहीं पा रहा हूं इस दर्द के चलते।

डॉक्टर - पेशाब में क्या परेशानी होती है?

मरीज - ऐसा लगता है, पेशाब अटक गया। भरा पड़ा है, लेकिन आगे बढ़ नहीं रहा है। (पेशाब हो रहा है लेकिन अटक अटक के हो रहा है। रुक रुक के हो रहा है। काम तो हो रहा है लेकिन Full Flow मे नहीं हो रहा है।)

DD MIND - DELUSIONS - seized, as if (canth. Hyos. phos.) में Permanent जाम कर देता है बिल्कुल हिलने डुलने नहीं देता है।

Hindered में Flow में कहीं ना कहीं Obstruction की Feel आती है। Flow में रुकावट है। हमारे हिलन डुलन में रुकावट आती है। कोई है जो रोक रहा है।

Hindered - रुकावट। जैसे पानी के नाली में कोई पत्थर आ जाए तो पानी नहीं हो पाता है।

मरीज - मैं रोज क्लीनिक जाता था लेकिन इस तकलीफ के चलते मेरा रोज क्लीनिक जाना नहीं हो पाता है।

4. मरीज - डॉक्टर साहब बार-बार काम में डिस्टर्ब होता है इस बीमारी की वजह से।

5. मरीज - मेरा काम रुक रहा है। मेरा काम अटक रहा है।

6. मरीज - मैं कुछ खा नहीं पाता हूं।

7. मरीज - इस तकलीफ के वजह से मैं अपने मनपसंद का कपड़ा नहीं पहन पाती। (इसका बोलने का मतलब है, उसका काम रुक रहा है, बाहर जाने का।)

8. मरीज - यह बीमारी मुझे काम करने नहीं दे रही है। इस बीमारी के चलते मेरा काम अटक रहा है। काम रुक रहा है।

9. Hindered - Continued Process या हो रहे Process के बीच में रोड़ा आ गया।

हो रहे प्रवाह या धारा में रोक।

मरीज - मुझे कहीं भी जाना होता है, तो संडास लग जाती है। जिससे मेरा काम रुक जाता है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.