Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 21

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 21 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के पार्ट 21 में हम पहले कई ऐसे रुब्रिक्स को देखेंगे जिन्हें मरीजों में आमतौर से देखा जाता है। इससे आपको इस उपचारपद्धति के बारे में अधिक समझने में मदद मिलेगी और आपको यह भी पता चलेगा कि हिंदी में इसका ज्ञान कितना महत्वपूर्ण है।

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 21

    MIND - BLACKMAIL, emotional, says “you do not love me” when refused

    Remedies:

    puls. tub.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. बच्चा (मरीज) - मम्मी तुम दीदी की हर बात मान लेती हो। मेरी तो बात ही नहीं सुनती हो।
    2. मरीज - डॉक्टर साहब मैं पैसा कम देती हूं ना, इसलिए मुझ पर आप ध्यान नहीं देते हो।
    3. Emotional - आप से हमदर्दी जोड़ते हैं मरीज, “मैं तो तुम्हारी मां जैसी हूं।”
    मरीज इसमें प्यार पाने के लिए या स्नेह पाने के लिए या Care पाने के लिए Blackmail करते हैं।
    4. लड़की (मरीज) मां से - तुम भाई की ही बात मानती हो। लड़का है ना तुम्हारा, लाडला है ना तुम्हारा। मैं तो लड़की हूं इसीलिए मेरी बात नहीं मानती हो।
    5. Emotion मे लाकर आपसे काम निकालने में माहिर होते हैं। जब वस्तु नहीं दी जाती है। जब उसकी मांग पूरी नहीं की जाती है।
    मरीज की मां - जब कोई वस्तु मांगता है और मैं मना कर देती हूं तो मुझसे बोलता है कोई मुझे प्यार ही नहीं करता। (भावुक रूप से Blackmail करता है।)

    MIND - BLASPHEMY

    Remedies:

    calc. canth. nat-c. nat-m. nit-ac. spig. staph.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • जिसके प्रति हमारी आस्था थी। जिसके प्रति श्रद्धा, प्रेम, आस्था था अब उसी को गाली देता है।
    डॉक्टर तो भगवान होते हैं। अब डॉक्टर को गाली दे रहा है। उदाहरण -
    एक मरीज आता है वह एक डॉक्टर के पास रेगुलर दवा लेने के लिए जाता था। डॉक्टर जो बोलते थे सब सुनता था। और डॉक्टर की बहुत इज्जत भी करता था। वह डॉक्टर को भगवान मानता था। लेकिन एक बार डॉक्टर की कोई दवा से मरीज को एलर्जी हो गया। और वह डॉक्टर उसे ठीक नहीं कर पाया। मेरे पास आने के बाद अब मरीज अपने उसे डॉक्टर की बुराई करने लगा, अपशब्द बोलने लगा।

    MIND - BLISSFUL feeling

    Remedies:

    androc. ara-maca. arge-pl. chir-fl. coff. colum-p. dioxi. falco-pe. helodr-cal. hippoc-k. neon Olib-sac. Op. sal-fr.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - (प्रसन्न मन से) कोई चिंता नहीं है। भगवान का दिया हुआ सब है। (DD MIND - CONTENT/ MIND - CHEERFUL)
    2. मरीज - भगवान का आशीर्वाद है मेरे ऊपर। (यह बोलते वक्त मरीज बहुत प्रसन्न दिखता है।)
    • Content and Quiet के बाद Blissful Feeling आती है।

    MIND - BOASTER, braggart

    Remedies:

    acon. alco. arn. ars. aur-m-n. aur-s. bell. hydrog. lach. lil-t. Lyc. Med. merc. nat-m. nux-v. plat. stram. SULPH.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • Boaster - अपना Ego या अपना Proud थोड़ा बढ़ा चढ़ा कर बोलता है।
    • Boaster - डींगे हाकना।
    1. काम तो थोड़ा करेगा लेकिन बखान ज्यादा करेगा। बात बढ़ा चढ़ाकर करेगा। अगर उसके पास कॉरपोरेटर आ रहे हैं तो बोलेगा कि मेरे पास सीएम, कमिश्नर आते हैं। Boast करना Means नमक मिर्च लगाकर ऊपर उठाना। अपने Image को ऊपर बढ़ाना।
    2. जो अपने पास है उसको बढ़ा चढ़ा कर बताना। मेरे पास यह भी है, मेरे पास वह भी है। जो चीजें थोड़ी होती है, उसको मरीज Boost करके बताता है। बड़ा बताता है। मेरे पास प्राइम मिनिस्टर का नंबर है, ऐसा कुछ बोलेगा जो उसको Boost कर देगी या ऊपर ला देगी।
    3. अपनी बातों से अपने को गौरव महसूस करेगा। शेखी बघारना। इसमें डर नहीं है। अपने Possession, अपने ज्ञान, अपने धन का डिंग हाक रहा है। यहां पर Impress करने की कोशिश करता है।
    4. मरीज - (जो होम्योपैथिक डॉक्टर है अपना Introduction देते हुए बोलता है) मैं होम्योपैथ हूं, चर्म रोग और स्त्री रोग विशेषज्ञ हूं। चर्म रोग और स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में मुझे ख्याति दूर-दूर तक प्राप्त है। मैं सोशल मीडिया में भी काफी प्रचलित हूं। बहुत सारे होम्योपैथ भी मुझसे सलाह लेने के लिए आते रहते हैं।

    MIND - BOASTER - rich, wishes to be considered as

    Remedies:

    lach. lyc. verat.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • मरीज अपना बखान करता है कि वह कितना धनी है।
    • Boaster - जैसे किसी चीज को उठाने के लिए बूस्टर डोस की जरूरत पड़ती है।
    एक ऐसी फोर्स जो पावर दे। एक तो मरीज कमजोर है, बीमार है और बातें बड़ी-बड़ी करता है। अपने आप को इतना महान बताता है कि आप समझ लीजिए कि मैं कितना धनी हूं। दिल का धनी हूं। शारीरिक जरूरत हो या आर्थिक, मैं वहां दौड़ जाता हूं। अपने बातों से बताना चाहता है कि आप मानिए मैं कितना धनी हूं।

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 21

    MIND - BREAKING things - desire to break things

    Remedies:

    bell. hyos. irid-met. Nux-v. pegan-ha. sep. sol-t-ae. staph. Stram. sulph. TARENT. Tub. verat.


    • इसमें मरीज सामान तोड़फोड़ करता है।

    MIND - BROODING

    Remedies:

    acon. alum. androc. anh. arn. Aur-m-n. aur-s. aur. bamb-a. bar-i. bell. bit-ar. calc-s. calc. canth. caps. carb-an. carc. caust. cham. chel. clem. cocc. con. cycl. euphr. Gels. goss. hell. IGN. ip. kali-p. Kola lach. lil-t. lyc. mez. mur-ac. Naja nat-m. nat-sil. neon nept-m. nit-ac. nux-v. olnd. op. ozone Ph-ac. plat. plb. Podo. ran-s. Rheum sabad. sacch-a. sal-fr. sep. spig. stram. sulph. symph. thuj. ulm-c. VERAT.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - मेरी तबीयत ठीक नहीं रहती, मैं कैसे ठीक हो पाऊंगा, यह विचार चलते रहते हैं।
    2. मरीज किसी एक ही चीज पर सोच रहा है, मनन कर रहा है‌, चिंतन कर रहा है। कि इसमें से हम बाहर कैसे निकलेंगे! समस्या का समाधान क्या है, मरीज दिन-रात यही विचार करते रहता हूं। इसमें मरीज एक्टिव है और बाहर निकलने का रास्ता ढूंढ रहा है।
    मरीज - दिन-रात यही सोच चलती रहती है कि अब क्या करूं कि मैं ठीक हो जाऊं।
    3. जो Brood करके समस्या का समाधान निकालना चाहता है।
    मरीज - मैं दिन-रात यही सोचता हूं कि समस्या का समाधान क्या होगा?
    4. मरीज - मेरी तबीयत कैसे ठीक होगी! इसी विषय में सोचते रहता हूं।
    5. चिंतन मनन करना। सोचना कि इसका उपाय क्या है? इस बीमारी का इलाज क्या है?
    • जैसे मुर्गी या कोई चिड़िया अपने अंडे को सेती है या गर्मी देती है। ताकि उस से बच्चा बाहर निकलेगा।
    मरीज अपने बीमारी के बारे में सोचता है कि मैं क्या करूं कि ठीक हो जाऊं? मुझे कभी कुछ हो जाएगा तो क्या करूंगा? (DD MIND - BROODING - troubles - imaginary troubles; over) या Past का कि मेरा लड़का ऐसा किया।
    जो Past मे Disappointment हो चुका है, उसके ऊपर भी उसका उपाय क्या होगा। (DD MIND - BROODING - disappointment, over BELL. Ph-ac.)
    6. किसी एक ही विषय में सोचते रहना कि इसका उपाय क्या है? जैसे कबूतर अंडे पर बैठती है, और सेती है, और 1 दिन Fruitful बच्चा बाहर निकलता है। अंडे को Warmth देना।
    मरीज किसी विषय पर सोचता है, Warmth देता है, मैं ऐसा क्या करूं कि इस बीमारी से मुझे छुटकारा मिल जाए।
    7. Brooding - समस्या से बाहर आने का विषय सोचते रहना।


    DD MIND - DWELLS
    में मरीज सिर्फ चिंतन मनन करता है। उदाहरण -
    मरीज - उस व्यक्ति ने मुझे गाली दिया था, यह बार-बार मैं सोचता रहता हूं।


    MIND - BROODING - condition, over one's

    Remedies:

    nat-sil. Ph-ac. sabal symph.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    मरीज - दिन-रात अपनी तबीयत के बारे में, अपने हालात के बारे में, सोचता रहता हूं। मैं अपने हालात के बारे में सोचता रहता हूं कि कैसे अपने बीमारी से बाहर आऊं। दिन रात में अपने इस हालात पर सोचते रहता हूं।

    MIND - BROODING - troubles - imaginary troubles; over

    Remedies:

    calc-s. cycl. Ign. lil-t. Naja

    Patient’s Common Version in Hindi -

    मरीज - कुछ हो तो नहीं जाएगा? यही सोचते रहता हूं।
    डॉक्टर - कुछ हो तो नहीं जाएगा मतलब?
    मरीज - जैसे कैंसर।
    डॉक्टर - कैंसर के विषय में क्या सोच चलती है? आपको कैसे मालूम है कि कैंसर ऐसे होता है? कहीं आपने किसी का कुछ देखे हैं?
    मरीज - हां डॉक्टर साहब। मुझे यही टेंशन रहता है कि अगर कहीं कैंसर हो गया तो मैं कहां दिखाऊंगा! किस डॉक्टर के पास जाऊंगा! कैसे ठीक होगा! यही सब दिमाग में चलते रहता है।

    MIND - BROTHERHOOD; sensation of

    Remedies:

    aids. germ-met. neon phos. sal-fr.

    Patient’s Common Version in Hindi -

    • दूसरों का दर्द खुद में अनुभव करना। भाईचारा का अनुभव।

    1. मरीज - जो मुझे तकलीफ हो रहा है उसे भी हो रहा होगा।
    2. मरीज - किसी की तकलीफ सुनकर मुझसे रहा नहीं जाता। मैं सोचती हूं जैसे मैं अकेली हूं, वह भी अकेले होगा। तब मैं अब अपनी तकलीफ भूल कर वहां चली जाती हूं।
    3. अपने साथ जो काम करने वाले हैं उनका दुख दर्द अपना समझना।

    Conclusion

    हम निरंतर बढ़ते वैद्यकीय शोध और विकास के साथ होम्योपैथी की प्राचीन और सुगम चिकित्सा विधि में आगे बढ़ रहे हैं। इस नई सीरीज Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 21 के माध्यम से, हमने आपको मरीजों के आम संस्करण के होम्योपैथिक रुब्रिक्स को हिंदी में पेश करने का प्रयास किया है। हम आशा करते हैं कि यह सीरीज आपको इस प्राचीन चिकित्सा की गहराईयों तक पहुंचाकर आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी।
    होम्योपैथी में रोग और रामबाण उपचारों के पीछे छुपे रहस्य को अन्वेषण करते हुए आप अपने परिवार और समुदाय के स्वास्थ्य को समृद्ध कर सकते हैं। हमारे इस सफल प्रयास के लिए धन्यवाद। आशा है कि आप इसी तरह हमारे साथ आगे बढ़ते रहेंगे, और नए ब्लॉग पोस्ट के साथ जुड़ते रहेंगे।
    धन्यवाद, और फिर मिलते हैं अगले पोस्ट में!

    Read More:


    No comments:

    Featured Post

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

    नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

    ads
    Powered by Blogger.