MIND - CARRIED - desire to be carried (RUBRIC)

MIND - CARRIED - desire to be carried

1. मरीज - डॉक्टर साहब ऐसी कोई दवा दीजिए कि मैं ठीक हो जाऊं।

{अस्वस्थ से स्वस्थ की यात्रा करना, आपके द्वारा (Third Person)}

2. मरीज - डॉक्टर साहब मेरे सिर दर्द हो रहा है। मैं घर वालों को कहता हूं कि मालिश कर दो, सहला दो।

मरीज - बेटा थोड़ा मालिश कर दो अच्छा लगता है। थोड़ा सहला दो तो अच्छा लगता है।

मरीज - जब मुझे नींद नहीं आती है तो मैं सिर दबवाता हूं ताकि मुझे नींद आ जाए।

कि मुझे राहत मिल जाती है।

मरीज - मैं चाहता हूं कि कोई मेरा सिर दबाए तो मुझे नींद आ जाए। मैं गाना सुनता हूं ताकि मुझे नींद आ जाए।

3. Carried Desire मे मरीज की इच्छा रहती है कि मरीज के अलावा कोई दूसरा Person उसे उठा कर ले आए। (Person Means कोई दवा, कोई आदमी, कोई गीत संगीत या कोई मालिश।)

4. डॉक्टर - जब दर्द होता है तब क्या करते हो?

मरीज - दर्द ज्यादा होने पर कभी घरेलू उपचार, कोई दवाई मलहम लगाती हूं। (एक से ज्यादा प्रयत्न करना या तरीके अपनाना Perseverance or Carried Desire)

5. मरीज - ऐसी कोई दवा दीजिए कि यह हमेशा के लिए ठीक हो जाए। खत्म हो जाए हमेशा के लिए। (DD Kill Desire खत्म कर दो या काट डालो।)

मां ने बताया है कि हमेशा कहते रहती है इसका कुछ इलाज करवाओ। घरवालों को बोलना जैसे छोटे बच्चे को नींद नहीं आती है तो मां को बोलता है कि मेरा सिर सहला दो। मेरा इलाज करवा दो। मतलब किसी के माध्यम से वह Carry होना चाहता है।

6. मरीज - कौन हमारी देखरेख करेगा? हम खाट पकड़ लेंगे, बेड पर चले जाएंगे या बुड्ढे हो गए तो कौन हमारी देखरेख करेगा।

7. मरीज - मुझे ऐसी कोई दवा मिल जाए ताकि डायबिटीज जड़ से खत्म हो जाए। (यानि मरीज चाहता है कि कोई मुझे अस्वस्थ से स्वस्थ की तरफ ले जाए।)

8. मरीज (जो हॉस्पिटल में एडमिट है) - मुझे घर लेकर चलो मैं ठीक हो जाऊंगी।

9. एक छोटा बच्चा बोलता है कि मेरा सिर सहला दो ताकि मुझे नींद आ जाए। (इसका मतलब अनिद्रा से निद्रा की तरफ ला दो।)

मरीज - डॉक्टर साहब ऐसी दवा दीजिए कि मेरा दर्द ठीक हो जाए।

मरीज - आप कुछ करो कि मैं ठीक हो जाऊं।

कोई बच्चा चाहता है की गोद में लेकर घुमाओ सहलाओ। इसका मतलब नींद आने हैं या राहत होने से है तो Carried Desire.

10. Carried Desire वाला सब भार आपके ऊपर छोड़ देता है।

ऐसे मरीज अपने मन से कोई दवा नहीं खाएंगे। कोई घरेलू उपचार नहीं करेंगे। इसमें पूरा भार आपके ऊपर छोड़ देता है।

मरीज - डॉक्टर साहब अब मैं आपके ऊपर ही सब छोड़ देता हूं।

11. मरीज - डॉक्टर साहब जब गैस बनती है, तब पेट में दर्द भी करता है। दर्द की भी दवा दे दीजिए।

12. मरीज - ऐसी दवा दीजिए कि मेरी हाइट बढ़ जाए। (यहां पर Carry को प्रधानता है।)

13. उदाहरण - कोई मरीज चाहते हैं की Menses टाइम पर आ जाए इसलिए काढ़ा पीती हैं। मतलब मरीज कोई तरीका अपनाती है, ताकि उस समस्या से बाहर आ जाए।

14. मरीज - मैं दोस्त के मदद के सहारे यहां तक आ पाई हूं। उसने मुझे चलने में, आप की सीढ़ियां चढ़ने में और यहां तक आने में मदद की, तब मैं यहां तक पहुंच पाई हूं।

15. मरीज - कोई ऐसी दवा दीजिए या कोई उपाय बताइए कि मैं ठीक हो जाऊं। (मतलब मरीज उस उपाय या दवा पर चढ़कर, बीमारी से स्वस्थ की अवस्था में जाना चाहता है।)

16. Carried में Movement रहेगा।

एक बूढा मरीज था, जिसको कोई ना कोई साथ में चाहिए था। उसको अकेला छोड़ ही नहीं सकते थे। (DD MIND - CARRIED - desire to be carried - laid down; will not be)

DD Held में स्थिरता रहता है।

DD Cling - कसकर पकड़ना। मां के पल्लू या हाथ या गर्दन को पकड़े रहना।

कोई बच्चे गोद में रहेंगे तो भी मां को या मां के साड़ी को पकड़े रहेंगे।

Carried Desire - कोई बच्चे को नींद नहीं आ रही है और मां को बोलता है कि मम्मी मेरा पैर दबा दो या सुला दो।

DD Held Desire - मम्मी मेरे पास में सो जाओ।

DD Magnetism Desire - मरीज कुछ ऐसा करेगा कि मां दूर सोई है, तो पास में आ जाए।

17. Dd - Carried Desire Fast में मरीज को किसी के द्वारा Carry होना है वह भी जल्दी।

a) मरीज - ऐसी कोई दवा दीजिए कि फटाफट ठीक हो जाए

b) डॉक्टर - आप 3 महीने में 3 डॉक्टर को क्यों बदले?

मरीज - जल्दी ठीक होने के लिए।

Dd - Perseverance – डॉक्टर - आप 3 महीने में 3 डॉक्टर को क्यों बदले?

मरीज - ठीक होने के लिए।

(मरीज के बोलने का मतलब इतने प्रयास के बावजूद भी आराम नहीं हो रहा है, लेकिन मैंने प्रयास छोड़ा नहीं है।) (Try again And again)

Dd - Impatience में धैर्य का अभाव रहेगा। निर्धारित समय के पूर्व ही धैर्य (Patience) खो देना।

18. मरीज - ऐसी दवा दीजिए ताकि मैं अच्छे से सांस ले पाऊं।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.