MIND - DELUSIONS - injury - being injured; is - surroundings; by his (RUBRIC)

MIND - DELUSIONS - injury - being injured; is - surroundings; by his

HYOS. Lach. Naja

1. मरीज - मेरे घर का माहौल खराब है। मेरे मोहल्ले का वातावरण खराब है।

2. मरीज - यहां के वातावरण से या पानी से मुझे तकलीफ हो रहा है। यहां का वातावरण प्रदूषण वाला है। यहां का पानी खराब है। और उस पानी के चलते मेरा बाल गिर रहा है।

 3. मरीज - हमारे घर के लोग ही ऐसे हैं। वे लोग मुझे तंग करते हैं। इसके वजह से मुझे यह बीमारी हुई है।

4. मरीज - यहां का वातावरण प्रदूषण वाला है। घर के लोग ही ऐसे हैं जो शरीर में कचरा फैला रहे हैं।

5. मरीज - हॉस्पिटल में काम करने के वजह से हुआ है। वहां रोगियों के बीच रहने से हुआ है। आजकल तो कोरोना को लेकर के बहुत काम बढ़ गया है। और घर गए पूरे 3 महीने से ऊपर हो गए हैं। गाड़ी ही नहीं चल रही है। (यहां पर वातावरण ही ऐसा हो गया है कि वह मरीज को नुकसान कर रहा है।)

6. मरीज - पहले पिंपल्स नहीं था। रोज रोज बाहर का खाना पीना और पूरे दिन पीपीई कित पहनकर रहने के बाद से तकलीफ हो गई है। जब से मैं यहां रहने लगी हूं, तब से यह पिंपल्स की तकलीफ हुई है।

7. मरीज - मुंबई का पानी ही ऐसा है, यहां प्रदूषण वाला वातावरण है।

8. डॉक्टर - तकलीफ कैसे कम ज्यादा होता है?

मरीज - काम का लोड जब बढ़ जाता है तब तकलीफ ज्यादा होता है।

10. मरीज - मेरा काम सीमेंट वाला है। दिन रात मै सीमेंट के माहौल में रहता हूं। उसके चलते मुझे तकलीफ हुई है।

मरीज - इस शहर का वातावरण केमिकल वाला है।

मरीज - मै केमिकल फैक्ट्री में काम करता हूं। वहां के वातावरण में केमिकल ही केमिकल है। जिसके चलते मुझे सांस की तकलीफ हो गई।

मरीज - डॉक्टर साहब मेरे घर में सब झगड़ते रहते हैं उसके वजह से मेरा सर दर्द हो रहा है।

11. मरीज - वहां का वातावरण ऐसा है जिससे मुझे तकलीफ हो गई। वहां का वातावरण ही प्रदूषण वाला है। वहां का वातावरण में ही गर्मी है, इसलिए मुझे तकलीफ होती है। यहां के लोग ही गंदे हैं, मेरे घर का वातावरण ही खराब है।

Dd MIND - HOMESICKNESS

 - जब मरीज घर से बाहर जाता है और बीमार पड़ जाता है। घर या घर जैसा माहौल नहीं मिले और मरीज बीमार पड़ जाए। Ex.

मरीज - जब भी मैं कहीं घर से बाहर जाती हूं। कहीं किसी प्रसंग में जाती हूं या जब भी पानी बदलता है, तब कब्जियत हो जाती है। जब कब्जियत होती है तो छाले पड़ जाते हैं। ऐसी परिस्थितियों में मैं घर से कहीं बाहर नहीं जा पाती हूं। यहां तक कि मैं अपने मां के घर भी जाती हूं तो भी तकलीफ होती है।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.