MIND - DWELLS - past disagreeable occurrences, on (RUBRIC)

MIND - DWELLS - past disagreeable occurrences, on

1. Dwell - मरीज - एक ही बात दिमाग में बार-बार आती रहती है या घूमते रहती है।

मरीज - जो घटना पहले हुई है, वही बातें मेरे दिमाग में घूमते रहता है।

2. डॉक्टर - नींद क्यों नहीं आती है?

मरीज - पुरानी विचार चलते रहते हैं। भाई लोगों के साथ जो अनुभव हुआ है या किसी ने पहले मुझे धोखा दिया है, वही बातें रात को आती रहती है।

3. मरीज - यह सब बेकार की सोच मेरे दिमाग में आती रहती है। फिर भी दिमाग से हटता नहीं है।

4. मरीज - पुरानी बातें दिमाग में घूमते रहती है।

डॉक्टर - किस तरह की बातें?

मरीज - भूतकाल में जिसने परेशान किया है या कोई तकलीफ वाली बातें घूमते रहती है।

5. एक ही विषय पर बार बार सोचता है। उसने मेरे साथ ऐसा किया। बार बार सोचेगा। ऐसी बातें भूल जाना चाहिए फिर भी याद करता है।

6. Dwell में मरीज सिर्फ चिंतन मनन करता है। Ex.

मरीज - उस व्यक्ति ने मुझे गाली दिया था, यह बार-बार मैं सोचता रहता हूं।

Dd Brooding - समस्या से बाहर आने का विषय सोचते रहना।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.