MIND - FEAR - hurt, of being (RUBRIC)

MIND - FEAR - hurt, of being

Arn. carc. chin. hep. kali-c. lap-la. nat-m. Rhus-t. ruta spig. symph.

1. Hurt - चोट।

जैसे कोई भाग आपका बहुत Sensitive हो गया है क्योंकि चोट लग चुका है। आप कहीं भी चलेंगे तो बचाकर चलेंगे। कहीं टेबल का कोना ना लग जाए। एक बार और छू न जाए। एक तो पहले से ही दर्द है और ज्यादा दर्द ना हो जाए।

Ex. Mouth Ulcer का केस में -

मरीज - दर्द की वजह से खाने में और दर्द होता है। इसलिए खाती नहीं हूं। मुझे खाने या बोलने से पहले बहुत डर लगता है।

मरीज - मुझे अल्सर के वजह से दर्द होता है। और खाने की वजह से दर्द और होगा। (दर्द में दर्द।)

2. हो रहे (Being) Hurt का डर और अगला Hurt ना हो। अगला चोट ना पहुंचे।

3. मरीज - आजकल मैं बाहर जाना ही छोड़ दी हूं। क्योंकि जहां भी जाती हूं, लोग ऐसी बातें बोल देते हैं जो दिल को लग जाती है। इसलिए मैं बाहर जाना ही छोड़ दी हूं।

4. Hurt होने से डर है कि मैं Public Place में जाऊंगी तो लोग मुझे Hurt कर देंगे करेंगे।

DD MIND - SENSITIVE, oversensitive

 जैसे चमड़ी छिल गया है तो वह भाग Sensitive हो जाता है। थोड़ा भी हवा ना लगे या कुछ चीजें छू ना जाए। तो छूने के पहले हम उसको हटा लेते हैं।

5. मरीज - मुझे डर है कि मैं बाहर जाऊंगी तो मुझे सब लोग बोलेंगे। इसलिए मैं बाहर जाती ही नहीं हूं। (यहां पर डर है।)

Fear - Unknown के प्रति होता है। मालूम है कि मुझे ऐसा होता है और मरीज उसके प्रति Action लेता है।

NOTE - Hepar sulph - मरीज - मुझे पानी पीने से या खाना खाने से भी डर लगता है। क्योंकि पानी पी लूंगा तो दर्द होगा।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.