MIND - FEAR - arrested; of being (RUBRIC)

MIND - FEAR - arrested; of being

ars. bell. meli. plb. ruta zinc.

1. मरीज को लगता है बीमारी उसे पकड़ लेगी और बैठा देगी।

मरीज - ऐसा ना हो कि यह बीमारी मुझे बैठा दे। Capture ना कर ले। यह बीमारी धीरे-धीरे बढ़ रही है ऐसा ना हो कि मुझे खाट पर ना ला दे।

Arrest में Other Person (Ex. Police) का Involvement लगता है।

2. Arrest में कोई एक और है Powerful, जैसे Disease.

मरीज - डॉक्टर साहब ऐसा ना हो कि यह बीमारी मेरा चलना फिरना बंद ना कर दे।

3. मरीज को ऐसा लग रहा है कि किसी के द्वारा Arrest हो रहा हूं। कहीं पूरी तरह हो ना जाऊं। मतलब आधी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

मरीज - यह बीमारी डॉक्टर साहब मुझे जकड़ते जा रही है या पकड़ते जा रही है।

4. मरीज - आजकल घुटनों के दर्द से ज्यादा परेशान हूं। चलने में काफी दिक्कत हो रही है। अगर इस तरह से चलता रहा तो आगे तो चलना फिरना बंद हो जाएगा।

(मरीज को डर लगता है कि बीमारी उसको एक जगह बैठा ना दे।)

5. मरीज - मुझे डर लग रहा है कि 1 दिन चलना फिरना बंद ना हो जाए।

6. Arrested - कोई बाहरी व्यक्ति करता है।

DD MIND - FEAR - paralysis, of (Anac. arn. asaf. bapt. bell. kali-p. nux-m. syph.)

Paralysis ऐसी कोई बीमारी हो जाएगी कि यह खास Organ काम करना बंद कर देगा।

 - हमारा Particular Organ काम करना बंद कर देगा। Paralysis अमुक Organ की Helpless Feeling होती है कि मैं चाह कर भी कुछ काम नहीं कर पाऊंगा।

Paralysis - Volunteer Action नहीं कर पाना।

8. मरीज - धीरे-धीरे बीमारी मुझे खाट पर ना ला दे! अभी तो मैं चल फिर पा रही हूं। लेकिन धीरे-धीरे बीमारी मुझे खाट पर ना ला दे!

9. MIND - FEAR - arrested; of being

- मे दूसरों को देखकर या सुनकर होता है।

DD MIND - DELUSIONS - arrested, is about to be (arn. ars. Bell. cupr. germ-met. kali-br. meli. plb. ruta tab. Zinc.)

Delusion में मरीज को एहसास होने लगता है कि धीरे-धीरे मैं बेड पर आ रहा हूं।

DD MIND - FEAR - disabled; being (ARS. mag-m. psor.)

मरीज - बीमारी पकड़ कर मुझे एक जगह बैठा देगी।

Dd MIND - FEAR - neglected, of being

a) मरीज - मुझे मिलिट्री में जाना है। अगर मैं ठीक से दौड़ नहीं पाऊंगा, तो मेरा सिलेक्शन नहीं हो पाएगा।

b) डॉक्टर - इस दर्द को लेकर क्या चिंता होती है?

मरीज - इस दर्द के चलते मैं दौड़ नहीं पाऊंगा तो मेरा नौकरी में सिलेक्शन नहीं होगा।

10. Arrested - Feeling आएगी Other Than Me.

मेरे से छोड़कर कोई है जैसे दर्द, बीमारी, परेशानी या लोग मुझे एक जगह स्थिर कर देंगे। Arrest करने वाला कोई दूसरा होता है।

Arrested - कोई नाकामयाब कर देगा या Movement बंद कर देगा।

Arrested - बैठा न दे, स्थिर ना कर दे या खाट पर नाला दे।

DD MIND - FEAR - disabled; being

- एक Internal बीमारी है। यह मरीज खुद अनुभव करता है।

जैसे - कहीं ऐसा ना हो मेरा हाथ पैर नाकामयाब हो जाए।

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.