Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 17

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 17 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के पार्ट 17 में हम पहले कई ऐसे रुब्रिक्स को देखेंगे जिन्हें मरीजों में आमतौर से देखा जाता है। इससे आपको इस उपचारपद्धति के बारे में अधिक समझने में मदद मिलेगी और आपको यह भी पता चलेगा कि हिंदी में इसका ज्ञान कितना महत्वपूर्ण है।


    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 17

    MIND - ANXIETY - motion - agg. - downward motion

    Remedies:

    BORX. coff-t. Gels. psor. sanic.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - दिन प्रतिदिन मेरा Health डाउन होते जा रहा है, उसकी चिंता हो रही है।
    2. मरीज - दिन प्रतिदिन मेरी उम्र घटते जा रही है।
    3. मरीज - ढलती हुई हमारी अवस्था को लेकर मुझे चिंता हो रही है। दिन प्रतिदिन मेरा स्वास्थ्य गिरते जा रहा है। मेरा ताकत कम होते जा रहा है। उसके लेकर मुझे चिंता हो रही है।

    MIND - ANXIETY - others, for

    Remedies:

    abies-c. Acon. ambr. anan. androc. arg-n. Ars. Aur-m-n. Aur-s. Bar-c. calc-f. calc-p. calc-s. calc. carb-v. carc. caust. chel. chinin-s. COCC. cupr. Dulc. falco-pe. Ferr. fl-ac. germ-met. graph. hep. irid-met. Manc. merc. naja nat-c. Nux-v. perh. ph-ac. PHOS. sep. Staph. Sulph.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज का बेटा - हम लोग पिताजी से बोले कि मैं आपके लिए होम्योपैथिक दवा लेकर आ रहा हूं। पिताजी बोले कि, “बेटा मेरे आस-पास भी काफी मरीज है, (मरीज हॉस्पिटल में एडमिट है।) उनके लिए भी दवा लेकर आना।”
    2. मरीज का बेटा - मां को जब बुखार ज्यादा होता है तो अंदर जाकर लेट जाते हैं। किसी को कुछ बताते नहीं है कि क्या हुआ है। वह तो हम लोग जाकर देखते हैं की मम्मी इतना शांत क्यों है! और जब पूछेंगे कि मम्मी क्या हुआ?

    • a. मरीज - कुछ नहीं बेटा बुखार था। मैंने क्रोसिन लिया है। अब ठीक हो जाएगा। (क्योंकि मरीज अपने घरवालों को तंग नहीं करना चाहती है।) (MIND - ANXIETY - others, for) या
    • b. मरीज - बुखार हुआ है यह तो ठीक हो जाएगा। (MIND - RECOGNIZING - everything - move; but cannot - catalepsy; in - cocc. sang.)
    3. मरीज - डॉक्टर साहब मेरी बेटी को भी सेम कंप्लेन है, उसको भी दवा दे दीजिए।

    MIND - ANXIETY - others, for - loved persons

    Remedies:

    aeth. sacch.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    • मरीज - मेरी मां बाप की देखरेख कौन करेगा? मैं तो शहर आ गया हूं। (यहां मरीज के मां-बाप गांव में रहते हैं। अब शहर में रहते हुए मरीज को मां-बाप की चिंता हो रही है।)

    MIND - ANXIETY - pains, from the

    Remedies:

    Acon. apoc. Ars. bry. carb-v. carc. CAUST. Coloc. lac-loxod-a. Nat-c. nit-ac. PHOS. psil. sars.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - आप ऐसी दवा दीजिए कि मेरा कमर और घुटने का दर्द ठीक हो जाए। मुझे घुटने और कमर के दर्द को लेकर ज्यादा चिंता है।
    2. मरीज - दर्द को लेकर चिंता होती है, आगे क्या होगा?

    MIND - ANXIETY - pressure; from - Chest; on

    Remedies:

    Acon. aur. bell. CARB-V. coca Dig. Ign. Lach. ph-ac. Plat. Psor. sabad. SULPH. Tab.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - घबराहट होती है, बेचैनी होती है, वजन जैसा महसूस होता है।
    डॉक्टर - यह तकलीफ कैसे घटती बढ़ती है?
    मरीज - ऑफिस में ज्यादा लोड आ जाने से, काम का दबाव हो जाने से ज्यादा परेशानी होती है। {यहां पर तकलीफ, उसको काम के लोड से हो रही है। जो अधिकारी है उस पर ज्यादा दबाव (Pressure On Chest) डाल रहा है।}
    2. “मरीज के छाती के ऊपर दबाव है।” जैसे आम भाषा में बोलते हैं। “मेरे छाती का बोझ हल्का हो गया या मेरे छाती पर वजन रखा हुआ है।” “मेरा दिल का बोझ हल्का हो गया। मैंने दिल पर पत्थर रखकर यह काम किया है।”

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 17

    MIND - ANXIETY - pursued, as if

    Remedies:

    anac. cypra-eg. dros. hyos. kali-br. lac-e.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - मुझे चिंता हो रही है कि यह बिमारी जा क्यों नहीं रहा है?
    2. मरीज - डॉक्टर साहब यह बीमारी 3-4 साल से आ जाती है, कोई चिंता की बात तो नहीं है ना?
    3. मरीज - अभी तो मुझे सिर दर्द और पिंपल्स को लेकर ही चिंता बनी रहती है.
    डॉक्टर - चिंता क्या रहती है?
    मरीज - बहुत सारे उपाय करने के बावजूद भी चेहरे के दाग नहीं जा रहे हैं। पहले चेहरे पर एक दाग नहीं थे, बिल्कुल क्लीन था।

    MIND - ANXIETY - respiration; with impeded

    Remedies:

    acon. ant-t. arn. ars. croc. dys. ger-i. LOB. lyc. Nux-v. phos. puls. rhus-t. ruta stann. thiam. valer. verat. viol-o. viol-t.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    मरीज - मैं पूरी तरह स्वास नहीं ले पाती हूं, उसकी वजह से घबराहट होती है।

    MIND - ANXIETY - salvation, about

    Remedies:

    ant-c. aq-mar. ars-s-f. ARS. aur-ar. aur-s. AUR. Calc-ar. calc-s. Calc. Camph. cann-i. carbn-s. chel. Graph. hura ign. kali-p. LACH. LIL-T. Lyc. Med. Mez. nat-m. nux-v. olib-sac. ph-ac. plat. plb. podo. Psor. Puls. Staph. Stram. SULPH. Thuj. VERAT.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    • मरीज - डॉक्टर साहब इस बीमारी से कब मुक्ति मिलेगी।

    MIND - ANXIETY - sitting

    Remedies:

    ant-t. benz-ac. carb-an. Caust. dig. digin. Graph. Iod. kreos. nit-ac. ph-ac. phos. puls. sil. staph. tarax.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. डॉक्टर - चिंता कब ज्यादा होती है?
    मरीज - जब खाली बैठे रहता हूं तब।
    2. मरीज को चिंता तब होता है, जब वह बैठा रहता है।
    मरीज - मैं बैठ गया तो नशे जाम हो जाएंगी।

    • Physical स्तर पर MIND - ANXIETY - sitting And Mental स्तर पर MIND - MOTION - amel.

    DD MIND - MOTION - amel.
    मरीज - मैं काम धाम इसलिए करता हूं कि शरीर में हलचल बना रहे। नहीं तो बैठूंगा तो बैठे ही रह जाऊंगा।

    MIND - ANXIETY - sitting - while

    Remedies:

    ant-t. benz-ac. calc. carb-an. Caust. dig. digin. Graph. iod. kreos. nit-ac. ph-ac. phos. puls. rhus-t. sil. spong. staph. tarax.


    Patient’s Common Version in Hindi -

    1. मरीज - मैं अपने घर का सब काम करते हुए भी, अपने मां पिता जी के घर का भी बहुत सारा काम मैं देख लेती हूं। मुझे सब देखना होता है इसलिए मैं चाहती हूं कि आप ऐसी दवा दीजिए कि मैं ठीक हो जाऊं। क्योंकि यदि मैं बीमार पड़ गई या कमजोर हुई तो फिर सब देखना मुश्किल होगा। (यह मरीज को चिंता होती है जब बिना काम के बैठे होते हैं।)

    • Rhus Tox का Feeling - अभी से मैं बीमार या कमजोर हो गई तो आगे कैसे होगा।
    3. जब मरीज बैठा हुआ है, तब उसको चिंता होती है। कई मरीज बोलते हैं. “डॉक्टर साहब आजकल कोई काम धंधा नहीं है। घर पर बैठा हूं।” (यहां पर काम की दृष्टि से घर पर बैठा है।) जब वह खाली बैठा है या बिना काम के बैठा है तो Sitting.


    Conclusion

    हम निरंतर बढ़ते वैद्यकीय शोध और विकास के साथ होम्योपैथी की प्राचीन और सुगम चिकित्सा विधि में आगे बढ़ रहे हैं। इस नई सीरीज Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 17 के माध्यम से, हमने आपको मरीजों के आम संस्करण के होम्योपैथिक रुब्रिक्स को हिंदी में पेश करने का प्रयास किया है। हम आशा करते हैं कि यह सीरीज आपको इस प्राचीन चिकित्सा की गहराईयों तक पहुंचाकर आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाएगी।
    होम्योपैथी में रोग और रामबाण उपचारों के पीछे छुपे रहस्य को अन्वेषण करते हुए आप अपने परिवार और समुदाय के स्वास्थ्य को समृद्ध कर सकते हैं। हमारे इस सफल प्रयास के लिए धन्यवाद। आशा है कि आप इसी तरह हमारे साथ आगे बढ़ते रहेंगे, और नए ब्लॉग पोस्ट के साथ जुड़ते रहेंगे।
    धन्यवाद, और फिर मिलते हैं अगले पोस्ट में!

    Read More:


    No comments:

    Featured Post

    Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

    नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

    ads
    Powered by Blogger.