गरीबी का डर । Fear of Poverty

Fear (डर)

किसी विशिष्ट दर्द या खतरे की आशंका में अनुभव की गई भावना (आमतौर पर भागने या लड़ने की इच्छा के साथ)

Read More: डर । Fear

Poverty (गरीबी)

गरीबी उस समस्या को कहते हैं जिसमें व्यक्ति अपने जीवन की मूलभूत आवश्यकताएँ यथा, रोटी, कपड़ा और मकान को पूरा करने में असमर्थ होता है । अधिक दृष्टिकोण से उस व्यक्ति को गरीब या गरीबी रेखा के नीचे माना जाता है।

गरीबी का डर । Fear of Poverty

दोस्तों अगर किसी मरीज को गरीबी का डर सता रही है तो उसके लिए Homeopathy में "MIND - FEAR - poverty, of" रुब्रिक लेना चाहिए।

MIND - FEAR - poverty, of

(agath-a. aids. ambr. ars. bamb-a. borx. BRY. Calc-f. calc-s. calc-sil. Calc. chinin-s. chir-fl. chlor. cit-ac. coca-c. dream-p. falco-pe. gink-b. graph. hydrog. iris kali-c. lach. meli. merc. moni. nit-ac. nux-v. phasco-ci. positr. Psor. puls. Sep. staph. suis-em. sulph. syph.)

Patient’s Common Version -

1. मरीज - कई जगह से दवा करवा लिए. ठीक होता है फिर से हो जाता है, कितना ज्यादा पैसे खर्च होगा! (मरीज ने कुछ दिन दवा करवाया अब पैसा होते हुए भी बोल रहा है कितना पैसा खर्च करूं अब दवा नहीं करवाना।)

2. मरीज - तीन बार ऑपरेशन कराया है अब कितना पैसा खर्च करेंगे!

3. गरीब हो जाने का डर। मरीज के पास जो धन संपत्ति है चले जाने का डर। मेरे पास जो है वह कम हो जाएगा। एनर्जी कम होने का डर। मेरे पास ताकत कम हो जाएगी। जो है उसका कम हो जाने का डर।

मरीज - दिक्कत बार बार संडास जाने से हो रहा है। ज्यादा लैट्रिन होने से कमजोरी आ जाएगी। (जो हमारी Wealth है, जो हमारी Energy है, जो हमारे पास पैसा है, वह कम हो जाएगा।)

मरीज - अभी इलाज नहीं करवाऊंगी तो कमजोरी ज्यादा हो जाएगी। (हो रहे खर्च के डर से, मरीज हॉस्पिटल से घर जाने के लिए बोलता है।)

DD MIND - AVARICE - कंजूस। ऐसे मरीज डॉक्टर के पास जाने के लिए भी तैयार नहीं होते हैं कि खर्च ज्यादा होगा।‌ ऐसे मरीज खर्च के डर से जांच भी नहीं करवाते हैं।

4. मरीज हो रहे कमी को रोकना चाहता है।

5. मरीज - मुझे डर लग रहा है कि कहीं कमजोरी ना बढ़ जाए। (Poverty - गरीब हो जाना। जो ताकत है चली जाएगी। कम हो जाएगी।)

6. मरीज - क्या मैं पूरा पैसा इस बीमारी पर ही खर्च कर डालूं? इतना दिन से दवा ले रहा हूं, अब मुझसे ज्यादा खर्च नहीं होगा।

मरीज - एलोपैथी में ज्यादा खर्चा हो रहा था। इसलिए होम्योपैथी ले रहा हूं। आखिर कितना पैसा खर्चा करूं!

7. मरीज को डर लगता है कि, जो है उससे कम हो जाएगा।

8. मरीज - मैं एलोपैथिक डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहता। क्योंकि वहां जाने से नया खर्च बढ़ेगा।

9. डॉक्टर - आप डॉक्टर के पास क्यों नहीं जाते?
मरीज के पति - इनको काम के अलावा कोई चीज भी पसंद नहीं है। इलाज के लिए भी मुझे लाना पड़ता है। हां, दवा लेकर जाएंगे तो नियमित खाती है, लेकिन दवा लेने के नाम पर जल्दी डॉक्टर के पास नहीं जाती हैं। {DD MIND - CARES, full of - business, about his (acet-ac. aur. carc. caust. kali-p. lil-t. nux-v. podo. Puls. rhus-t.)}
डॉक्टर - क्यों?
मरीज - कितना इलाज करवाएं, बहुत इलाज करवा कर देख लिए, ठीक नहीं हुआ। (MIND - DESPAIR - recovery, of) 1 - 1 बार में 1500- 2000 तक की दवाई आ जाती है। (MIND - AVARICE / MIND - FEAR - poverty, of)

10. मरीज - मुझे उल्टी से डर लगता है। उल्टी होगी तो और ज्यादा कमजोरी आएगी। 11. मरीज - कुछ समय से मेरा एनर्जी कम हो गया है। मुझे डर लग रहा है, कहीं पूरी तरह खत्म ना हो जाए।

12. मरीज - मेरे इतने ही बाल रहेंगे तो भी मुझे कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन जब मैं गिरते हुए बालों को देखती हूं, तब मुझे ऐसा लगता है कि कुछ दिनों बाद मैं पूरी टकली हो जाऊंगी। (DD MIND - DELUSIONS - wealth, of)

13. मरीज - मेरे बाल बहुत कम बचे हैं। इसका मैं बहुत ख्याल रखती हूं। लेकिन अगर ऐसे ही बाल गिरते रहेंगे तो कैसा मैं देखूंगी जब पूरे बाल गिर जाएंगे! (DD MIND - DELUSIONS - poor; he is)

14. मरीज - मेरे बाल गिर रहे हैं। आज मेरे तकिए पर 3 बाल गिरे मिले। अगर ऐसे ही चलेगा तो क्या होगा! मुझे टकला नहीं होना है। (DD MIND - IMPATIENCE - coryza, with)

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.