जहर का डर। Fear of poison

Poisoning -

1. वह पदार्थ जो शरीर के अंदर पहुँचकर प्राण ले ले अथवा किसी अंग में पहुँचकर उसे रोगी कर दे । विष । मरन ।
जहरदार । जहरबाद । जहरमोहरा । मुहावरा—जहर उगलना =(1) मर्मभेदी बात कहना जिससे कोई बहुत दुःखी हो । (2) द्बेवपूर्ण बात कहना । जली कटी कहना । जहर करना या कर देना = बहुत अधिक नमक मिर्च आदि ड़ालकर किसी खाद्यपदार्थ को इतना कड़ुआ कर देना कि उसका खाना कठिन हो । जाय जहर का घूँट = बहुत कडुआ । बेसवाद या कड़ुवा होने के कारण न खाने योग्य । जहर का गूँट पीना = किसी अनुचित बात को देखकर क्रोध को मन ही मन बना रखना । क्रोध को प्रगड़ न होने देना । जहर का ??? = जो बहुत अधिक उपद्रव या अनिष्ट कर सकता हो । जहर की गाँठ = विष की गाँठ । किसी पर जहर खाना = किसी बात या आदमी के कारण ग्लानि, ईष्या, स्तज्जा आदि से बार्वबत्वा पर उतान होना । जैसे,—अपने इस काम पर तो उन्हें जहर खा लेना चाहिए । जहर देना = जहर दिलाना या खिलाना । जहर मार करना = अनिच्छा या अरजि होने पर भी जबरदस्ती खाना । जैसे,—कचहरी जाने की जल्दी बौ; किसी तरह दो रोटियाँ जहर वार करके चमड़े वने । जहर मारना = विष के प्रभाव या सक्ति को बबाना वा सांत करना । जहर में बुझाना = और, दुरी, तलवार, कटार आदि हथियारों को विचाक्त करना । विशेष— ऐसे हतिवारों से जब वार किया जाता है, सव?? होनावाले मनुष्य के शरीर में उनका बिच प्रवितृ हो ?? है जिसके प्रभाव से आदमी बहुत जल्दी घर जाता है ।

2. अप्रिय बात या काम । वह बात या काम जो बहुत नागवार मालूम हो । जैसे,—हमारा यहाँ आना उन्हें जहर मालूम हुआ । मुहावरा—जहर करना या कर देना = बहुत अधिक अप्रिय या असहा कर देना । बहुत नागवार बना देना । जैसे,—उन्होंने हमारा खाना पीना जहर कर दिया । जहर मिलाना = किसी बात की अप्रिय कर देना । जहर में बुझना = किसी बात या काम को अप्रिय बनाना । जैसे,—आप जो बात कहते हैं; जहर में बुझाकर कहते हैं । जहर लगना = बहुत अप्रिय जान पड़ना । बहुत नागवार मालूम होना । जहर ^2 वि॰ घातक । मार डालनेवाला । प्राण लेनेवाला ।

3. बहुत अधिक हानि पहुँचाने वाला । जैसे,— ज्वर के रोगी के लिये घी जहर है । जहर ^3पु संज्ञा पुं॰ [हिं॰ जौहर] दे॰ 'जौहर' । उ॰—ग्यारह पुत्र कठाइ बारहे अजय बचायो । साजि जहर ब्रत नारि धर्म धर्म कुल रखायो । —राधाक
जहर कोई भी पदार्थ हो सकता है जो आपके शरीर के लिए हानिकारक है। इस दुनिया में कई अलग-अलग प्रकार के जहर मौजूद हैं। जैसे जो दवाएं निर्देशानुसार नहीं ली जाती है वह भी आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप जहर के संपर्क में आ सकते हैं। जहरीला पदार्थ सांस के माध्यम से भी अंदर जा सकता है, जहरीला पदार्थ खाने के माध्यम से भी अंदर जा सकता है। या त्वचा के माध्यम से भी अवशोषित हो सकता है।

Fear of poison or being poison (Toxicophobia) -

यह एक मनोवैज्ञानिक विकार है जिसे जहर या जहर दिए जाने के अविवेकशील या अतिरंजीत डर के रूप में वर्णित किया जा सकता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल वयस्क लोग ही डर सकते हैं बल्कि जो बच्चे जानते हैं कि जहर क्या है! वह भी मानसिक विकारों के शिकार हो जाते हैं। अन्य मनोवैज्ञानिक विकार जैसे schizophrenia, delusional disorder, or obsessive-compulsive disorder से हम confuse हो सकते हैं।

जहर का डर। Fear of poison

MIND - FEAR - poisoned - being poisoned; fear of (RUBRIC)

Patient's Common Version in Hindi -

1. हो रहे Poison से मरीज डर जाता है।
a) मरीज - यह दवाइयों से शरीर में गर्म पड़ रहा है, इस दवा से एसिडिटी हो रही है, मेरा चेहरा काला पड़ गया है इसलिए दवा बंद कर दिया।
b) मरीज - डॉक्टर साहब एलोपैथी दवा मुझे नुकसान कर रही थी। तो दवा बंद कर दिया।
डॉक्टर - क्यों?
मरीज - और ज्यादा तकलीफ होने देता?

2. मरीज - एलोपैथिक दवाइयां नुकसान कर रही है, इसलिए मुझे नहीं खाना है। (डर) मैंने दवा छोड़ दिया है।

3. मरीज - मैं अक्सर होम्योपैथी दवा ही लेता हूं, कुछ भी तकलीफ होती है। मैं अंग्रेजी दवा लेती हूं तो मुझे और ज्यादा तकलीफ होने लगती है।

4. मरीज - पेट की तकलीफ मेरी पुरानी है। दवावों से और ज्यादा गैस एसिडिटी और दर्द होने लगता है इसलिए मैं होम्योपैथी दवा ही लेती हूं।

5. मरीज - डॉक्टर साहब मैं एक दवा ले रहा था। दवा से और ज्यादा गैस, और ज्यादा परेशानी बढ़ रही थी। मैंने दवा ही लेना बंद कर दिया।
डॉक्टर - क्यों बंद कर दिए?
मरीज - क्योंकि और ज्यादा परेशानी बढ़ जाती। इसलिए डर लगा।

6. मरीज - यहां के वातावरण से मुझे तकलीफ बढ़ रहा था। Infection बढ़ रहा था। (मतलब Poisonous Process चालू था।) तो मैं डर गया कि अब कितना होगा। (तब मैं बंद कर दिया।) उस एरिया को छोड़ दिया जो शरीर में Poison हो रहा था। (Being और आगे ना हो तो हमने डर करके छोड़ दिया या बंद कर दिया।)

7. मरीज - एलोपैथी दवा से जलन हो रही थी। इसलिए मैं आपके पास आया हूं। (यहां पर Action दिखाई देगा।)

8. Fear - डर - किसी चीज को आपने देखा। उसके बारे में आप जानते हैं। तो दूर भागेंगे। जैसे सांप से डरते हैं तो सांप को देखकर आप दूर भागेंगे या सांप जैसा कोई चीज भी होगा तो आप को लगेगा कि यह सांप है। आप उठकर एक Action लेंगे और Reaction देंगे।

जहां पर भी मरीज डर करके Action लेगा और Reaction देगा तो डर है।
उस डॉक्टर की दवा ले रहे थे। दवा से गैस, एसिडिटी हो गई। हमारे शरीर में Poisonous Effect करने लगा। इसलिए उसने उस दवा को छोड़कर होम्योपैथी में आ गया। इस को Fear Poison लेंगे।

9. मरीज - दवाओं से कुछ भी फायदा नहीं हो रहा है। उल्टे जो मैं एलोपैथिक दवाइयां ले रही हूं, उससे पेट में आग लगने लगती है। इसलिए मैंने वह दवा भी बंद कर दिया।

10. मरीज - मैं एलोपैथिक दवाइयां लेता हूं तो पेट में जलन होता है। पेट में जलन होती है इसलिए मैंने सारी एलोपैथिक दवाइयां लेना बंद कर दिया। (मतलब उसको लगा कि हम और दवा लेंगे तो और ज्यादा पेट में तकलीफ होगा। क्योंकि जो दवाइयां दवा के रूप में ले रहे थे वह दवा, दवा के रूप में नहीं बल्कि जहर के रूप में काम कर रही है।)

11. मरीज - दवा गर्म पड़ती है। दवा नुकसान करती है। उससे मौत हो जाती है।

DD MIND - FEAR - injury - being injured; of
(anthraq. ars. calad. calc-s. cann-i. cartl-s. chin. choc. Cimic. crot-c. cupr-act. falco-pe. fuma-ac. gels. hep. hyos. kali-br. kali-c. kola lyss. mag-c. oxal-a. phasco-ci. rhus-g. ruta spig. staph. STRAM. Stry. suis-pan. symph.)
मरीज - पेन किलर शरीर में नुकसान करेगा, इसलिए मैंने पेन किलर लेना छोड़ दिया। (कोई शरीर का भाग खराब होने की बात करेगा। जैसे किडनी, लीवर डैमेज होता है।)

12. मरीज को हो रहे Poisonous Effect से डर लगता है। उदाहरण -
मरीज - मै एलोपैथिक दवाइयां ले रहा था। लेकिन दवा से शरीर में Side Effect हो रहा था।
डॉक्टर - क्या हो रहा था Side Effect क्या हो रहा था?
मरीज - गैस बन रही थी। दवा गरम पढ़ रही थी। घबराहट होने लगी थी। बेचैनी होने लगी थी।

13. मरीज - जब मैं दवा लेती हूं तो मुझे नुकसान करता है इसलिए मैंने दवा बंद कर दिया।

14. डॉक्टर - दवाइयां से आपको क्या तकलीफ हो रहा है?
मरीज - शरीर में जलन होने लगी है। गर्मी बढ़ जाती है। घबराहट होती है। सांस ऊपर नीचे होने लगता है। कई अन्य तरह की परेशानी होने लगती है। अब मुझे दवाइयां नहीं लेना है।

DD MIND - DELUSIONS - poisoned - medicine; being poisoned by
डॉक्टर - दवाइयां से आपको क्या तकलीफ हो रहा है?
मरीज - शरीर में जलन होने लगी है। गर्मी बढ़ जाती है। घबराहट होती है। सांस ऊपर नीचे होने लगता है। कई अन्य तरह की परेशानी होने लगती है।

DD दवाइयां गर्म पड़ रही है, (MIND - DELUSIONS - poisoned - medicine; being poisoned by) इसलिए अब सब दवाइयां बंद करना है। (MIND - FEAR - poisoned - being poisoned; fear of)

DD MIND - DELUSIONS - poisoned - medicine; being poisoned by
Being - Process जारी है। दवाई दिन प्रतिदिन हमारे शरीर को नुकसान करती जा रही है। यह सारा चीज मरीज अनुभव करता है।
MIND - FEAR - poisoned - being poisoned; fear of
- हो रहे Poisonous चीज को अब नहीं लेना है।

You may also Like to Read:

No comments:

Featured Post

Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22

नमस्कार दोस्तों! हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट Patient's common version of Homeopathic rubric in Hindi - 22 में आपका स्वागत है! इसी सीरीज के प...

ads
Powered by Blogger.